For News (24x7) : 9829070307
RNI NO : RAJBIL/2013/50688
Visitors - 70598781
Horizon Hind facebook Horizon Hind Twitter Horizon Hind Youtube Horizon Hind Instagram Horizon Hind Linkedin
Breaking News
Ajmer Breaking News: कांग्रेस प्रदेश सचिव पारसमल जैन के खिलाफ आरोपों की निष्पक्ष जांच करें |  Ajmer Breaking News: भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष शर्मा के निधन से एक युग का अंत:- भूतडा |  Ajmer Breaking News: छावनी निवासीयो द्वारा कोरोना योद्धाओ का स्वागत |  Ajmer Breaking News: फुलवारी ने अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी का पदभार संभाला |  Ajmer Breaking News: पेयजल किल्लत को लेकर परेशान वार्डवासियों ने सौपा ज्ञापन |  Ajmer Breaking News: शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो पेयजल की आपूर्ति नियमित हों पंच |  Ajmer Breaking News: डीजे साउंड वालो ने की आर्थिक सहायता की मांग |  Ajmer Breaking News: दरगाह बाजार में खोली दुकान |  Ajmer Breaking News: विधायक स्वर्गीय श्री भंवर लाल जी शर्मा को |  Ajmer Breaking News: जेएलएन में डॉक्टर की लापरवाही से हुई मौत | 

अजमेर न्यूज़: विकास की सालाना रैकिंग में अजमेर जिला प्रथम स्थान पर

Post Views 112

May 16, 2019

अजमेर, 16 मई। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग ने मनरेगा पीएम आवास योजना, ग्रामीण विकास योजना सहित कई सरकारी योजनाओं की रैकिंग जारी कर दी है। इसमें अजमेर जिला नंबर वन पर रहा है। झुंझुनूं दूसरे नम्बर पर और भीलवाड़ा तीसरा स्थान अर्जित करने में सफल रहा है।

जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि पिछले साल अजमेर और झुंझुनूं समान अंक पाकर नम्बर वन पर थे लेकिन इस बार झुंझुनूं एक पायदान नीचे खिसक गया है। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष के सरकारी योजनाओं की वर्किंग के आधार पर प्रदेशभर में सभी जिलों की रैकिंग जारी की जाती है। जिसमें अजमेर जिला प्रथम स्थान पर रहा है। 

उन्होंने बताया कि ग्रामीण विकास की योजनाओं में मनरेगा, पीएम आवास योजना, आजीविका मिशन, ग्रामीण विकास परियोजनाएं, स्वच्छ भारत मिशन जैसी योजनाएं शामिल है। प्रदेश में मनरेगा के लिए एक लाख 40 हजार श्रम दिवस तय किए थे। जिसे राज्य सरकार ने 40 प्रतिशत बढ़ाकर 2 लाख से अधिक का टारगेट किया। इस अनुपात में प्रदेश में 3 करोड़ से ज्यादा श्रम दिवस हो जाएंगे। प्रदेश में 2 लाख 13 हजार लोग मनरेगा में काम कर रहे है। इन्हें 145 रूपए औसत दर से भुगतान किया जा रहा है। यह दर भी बढ़ने की संभावना है।

जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में नरेगा योजना में रोजगार पर लगे श्रमिकों की संख्या मई माह में बढ़कर दो लाख को पार कर गई है। गत वर्ष एक लाख 5 हजार के आसपास ही श्रमिक लगे हुए थे। 52 हजार 760 परिवारों को सौ दिन रोजगार देने में भी अजमेर जिला पूरे प्रदेश में अव्वल हो गया है। पिछले पांच वर्षो के दौरान इतने परिवारों को कभी भी सौ दिन रोजगार नहीं मिल पाया था। उन्होंने बताया कि श्रमिकों को रोजगार देने के साथ -साथ समय पर भुगतान देने में भी जिले पीछे नहीं रहा और अप्रेल द्वितीय तक का भुगतान दे दिया गया है। जिले में अभी 1895 कार्यों पर दो लाख 690 श्रमिक नरेगा काम पर लगे हुए है। पीसांगन ब्लॉक में सबसे अधिक 35 हजार 734 श्रमिक नरेगा कार्य पर लगे हुए है। इसके अलावा सरवाड़ ब्लॉक में 20 हजार 881, अरांई में 17 हजार 521, केकड़ी में 27 हजार 562, जवाजा में दस हजार 59, भिनाय में 14 हजार 870, मसूदा में 14 हजार 738, श्रीनगर ब्लॉक में 29 हजार 130 और सिलोरा ब्लॉक में 30 हजार 195 श्रमिक नरेगा में रोजगार पा रहे है।

जिला कलक्टर ने बताया कि सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के टीम भावना से काम करते हुए अधिक से अधिक गरीब तबके को योजनाओं में राहत पहुंचाने के कारण ही जिला प्रदेश में अव्वल रहा है। उल्लेखनीय है कि समस्त सरकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन में जिला कलक्टर की परफोमेंस का पैमाना भी माना जाता है। कलक्टर ही इन सब सरकारी योजनाओं की मॉनिटिंरंग सीधे तौर पर करते है।

 

डेंगू पखवाड़ा प्रारंभ

जयपुर/अजमेर, 16 मई। प्रदेश में डेंगू दिवस 16 मई से डेंगू के बारे में जनचेतना जागृत करने के लिए 15 दिन का डेंगू पखवाड़ा गुरूवार से प्रारम्भ हो गया है। इस पखवाड़े के दौरान डेंगू के संबंध में व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी ।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ.रघु शर्मा ने बताया कि इस पखवाड़े के दौरान प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आने वाले सभी मरीजों के परिजनों को मच्छरों के लारवा के बारे में आवश्यक जानकारियां दी जाएंगी । उन्होंने बताया कि इन स्वास्थ्य केंद्रों पर डेंगू से बचाव के संबंध में 10 सवालों की एक प्रश्नावली तैयार करके रखी गई है एवं इस प्रश्नावली के माध्यम से डेंगू से बचाव व उपचार के साथ ही डेंगू के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएंगी।

डॉ.शर्मा ने बताया कि मौसमी बीमारियों से बचाव के संबंध में वर्ष भर का कैलेंडर तैयार करने के साथ ही मौसमी बीमारियों की रोकथाम के बारे में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं ।

Latest News

June 1, 2020

रेलवे में वैकेंसी, सिर्फ इंटरव्यू से सलेक्शन, जानें सैलरी और डिटेल्स

Read More

June 1, 2020

1 जून से शिक्षकों के लिए रोस्टर वाइज स्कूल खोलने का आदेश जारी, निपटाने होंगे स्कूल संबंधी लंबित कार्य

Read More

June 1, 2020

सीमा पर अब सीएम केजरीवाल हुए सख्त, सात दिन के लिए दिल्ली के सारे बॉर्डर सील

Read More

June 1, 2020

कुछ देर में प्रधानमंत्री मोदी के आवास पर कैबिनेट की बैठक, बड़े फैसले लिए जाने की उम्मीद

Read More

June 1, 2020

आज से पटरियों पर दौड़ेंगी 200 और ट्रेनें, 1.45 लाख लोगों ने खरीदा टिकट

Read More

June 1, 2020

जासूसी मामला: भारत के एक्शन से बौखलाया पाकिस्तान, दूतावास के अधिकारी को भेजा समन

Read More

June 1, 2020

विवादित नक्शे पर अब नेपाल को चीन की ही चाल से घेरेगा भारत

Read More

June 1, 2020

जॉर्ज फ्लॉयड मामला- हिंसक प्रदर्शनों के बीच व्हाइट हाउस के बंकर में ले जाए गए थे अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप

Read More

June 1, 2020

सेना ने कहा- पाकिस्तानी आर्मी की मदद से पीओके के लॉन्च पैड्स में आतंकी भरे हुए हैं, ये गर्मियों में घुसपैठ की कोशिश करेंगे

Read More

June 1, 2020

आज से चलना शुरू हुईं 200 पैसेंजर ट्रेनें - बिना रिजर्वेशन किसी को सीट नहीं, जनरल में भी जितनी सीटें उतनी ही एंट्री देंगे

Read More

© Copyright Horizonhind 2020. All rights reserved