For News (24x7) : 9829070307
RNI NO : RAJBIL/2013/50688
Visitors - 70504381
Horizon Hind facebook Horizon Hind Twitter Horizon Hind Youtube Horizon Hind Instagram Horizon Hind Linkedin
Breaking News
Ajmer Breaking News: बढ रहा आंकडा शहर में मिले 3 कोरोना पॉजिटिव |  Ajmer Breaking News: 20 लाख करोड के आर्थिक पैकेज से सभी वर्गो को मिलेगी राहत:- रावत |  Ajmer Breaking News: राष्टीय लोकतान्त्रिक पार्टी द्वारा घर-घर परिंडा वितरण |  Ajmer Breaking News: कोरोन महामारी के चलते पूरे देश में लॉक डाउन जारी है |  Ajmer Breaking News: 50 अस्थि कलश पहुंचेंगे हरिद्वार, 3 स्पेशल बसें रवाना |  Ajmer Breaking News: लोकडाऊन में आरबीआई ने एमई को लेकर निर्देश जारी किये |  Ajmer Breaking News: अजमेर विद्युत वितरण निगम |  Ajmer Breaking News: सोमवार तक जेएलएन अस्पताल होगा खाली |  Ajmer Breaking News: प्रदेश में विशेष श्रेणी के परिवारों की सहायता सूची में वंचित पात्र श्रेणियों को सम्मिलित करें |  Ajmer Breaking News: व्यापारियों हेतु अजमेर के वार्ड नंबर 12 में लगाया गया कॅरोना जांच शिविर | 

कोरोना न्यूज़: मतगणना कार्य के लिए प्रकोष्ठवार सौंपे दायित्व

Post Views 14

May 15, 2019

अजमेर, 15 मई। लोकसभा आम चुनाव के मतो की गणना 23 मई को राजकीय पोलोटेक्निक महाविद्यालय में प्रातः 8 बजे से आरम्भ होगी। मतगणना कार्य से संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए प्रकोष्ठवार अधिकारियों को दायित्व सौपे गए है।

     जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि मतगणना में लगे कार्मिकों एवं अधिकारियों को प्रातः 6 बजे तक राजकीय पोलोटेक्निक महाविद्यालय में उपस्थित होना होगा। मतगणना में लगे सुपरवाईजर, गणना सहायक, माइक्रो ऑब्जर्वर एवं अन्य व्यवस्थाओं में लगे अधिकारी व कर्मचारी प्रवेश द्वार  नम्बर एक से तथा उम्मीदवार एवं उनके निर्वाचन तथा गणना अभिकर्ता प्रवेश द्वार संख्या 2 से प्रवेश करेंगे।  कड़े सुरक्षा स्तरों पर भलीभांति जांच के उपरान्त ही प्रवेश दिया जाएगा। प्रतिबंधित सामग्री को साथ ले जाने की अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी। मतगणना में लगे गणना सुपरवाईजर, गणना सहायकों तथा माइक्रो ऑब्जर्वर की उपस्थिति के लिए अलग से काउंटर स्थापित किए जाएंगे। इन काउंटरों पर ही इन्हें विधानसभा क्षेत्र, कमरा नम्बर तथा टेबल संख्या के संबंध में नियुक्ति पत्र एवं परिचय पत्र उपलब्ध करवाए जाएंगे।

     उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एक काउंटिंग टेबल वीसीबी (वीवीपेट काउंटिंग बूथ) वीवीपेट वोटर स्लिप की गणना के लिए स्थापित की जाएगी। यह बूथ वायरमेस होगा। प्रत्येक काउंटिंग हॉल में ब्लेक बोर्ड पर उम्मीदवारों के नाम व राउंड के अनुसार मतो की संख्या अंकित की जाएगी। प्रत्येक काउंटिंग टेबल पर एक काउंटिंग सुपरवाईजर, एक काउंटिंग असिस्टेंट तथा एक माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किए जाएंगे। इसके अलावा पर्यवेक्षक के लिए भी दो अतिरिक्त माइक्रो ऑब्जर्वर एक काउंटिंग असिस्टेंट की नियुक्ति की जाएगी।

     उन्होंने बताया कि डाक मतपत्रों की गणना प्रातः 8 बजे आरम्भ होगी। इसके आधे घण्टे पश्चात ईवीएम के मतो की काउंटिंग आरम्भ की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में वीवीपेट की पर्चियों से अनिवार्य सत्यापन के लिए 5 मतदान केन्द्रों का चयन निर्वाचन आयोग की गाईडलाइन  के अनुसार किया जाएगा।

     उन्होंने बताया कि डाकमत पत्र 23 मई को प्रातः 8 बजे से पूर्व तक प्राप्त किए जाएंगे। प्रत्येक पोस्टल बैलेट टेबल के लिए अतिरिक्त माइक्रो ऑब्जर्वर, एक काउंटिंग सुपरवाईजर एवं दो काउंटिंग सहायकों की नियुक्ति की जाएगी। ईटीपीबीएस की गणना आरओ टेबल पर ही की जाएगी।

     उन्होंने बताया कि लाईट माईक एवं टेंट व्यवस्था प्रकोष्ठ द्वारा मतगणना कक्ष के अन्दर तथा बाहर विभिन्न स्थानों पर विद्युत, पानी एवं अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवायी जाएगी। साथ ही लाउड स्पीकर के माध्यम से राउंडवार रिजल्ट की समय -समय पर घोषणा भी की जाएगी। मतगणना दिवस को प्रातः 6 बजे से मतगणना समाप्ति तक चिकित्सा विभाग का दल आवश्यक उपकरणों एवं औषधियों के साथ तैनात रहेगा।

     उन्होंने बताया कि प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से गणना की अद्यतन सूचना आमजन तक पहुंचाने के लिए मीडिया कक्ष की स्थापना की जाएगी। इसके प्रभारी सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के उप निदेशक होंगे। यहां समस्त आधारभूत व्यवस्थाएं मीडियाकर्मियों के लिए उपलब्ध करवायी जाएगी। निर्वाचन आयोग के अधिकार पत्र प्राप्त मीडियाकर्मियों को ही अन्दर प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना स्थल पर मीडियाकर्मी अपना फोटोयुक्त परिचय पत्र लगाए रखेंगे।

     जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अजमेर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के मतों की गणना विधानसभा क्षेत्रवार अलग-अलग प्राधिकृत सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों द्वारा रिटर्निंग ऑफिसर की देखरेख में  निर्धारित मतगणना कक्ष में प्रारम्भ की जाएगी। अभ्यर्थियों की ओर  से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की प्रत्येक टेबल पर मतगणना की देखरेख के लिए एक गणन अभिकर्ता नियुक्त किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इस बार मतगणना 89  टेबलों पर सम्पन्न होगी। डाक मत पत्रों की गणना के लिए 8 टेबल राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय के सिविल ब्लॉक सी-13 में निर्धारित की गई है। इसी तरह दूदू विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 12 टेबलों पर  सिविल ब्लॉक सी-14 में होगी। किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 12 टेबलों पर  सिविल ब्लॉक कमरा नम्बर सी 5 में होगी। पुष्कर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 9 टेबलों पर मेन ब्लॉक कमरा नम्बर एम 32 (फस्र्ट फ्लोर) में होगी। अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 9 टेबलों पर इलैक्ट्रॉनिक ब्लॉक कमरा नम्बर ईएल-7 ग्राऊण्ड फ्लोर में होगी। अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 9 टेबलों पर इलैक्ट्रॉनिक ब्लॉक कमरा नम्बर आईई-17 प्रथम तल में होगी। नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 9 टेबलों पर  इलैक्ट्रॉनिक ब्लॉक कमरा नम्बर ईएल-09 ग्राऊण्ड फ्लोर में होगी। मसूदा विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 12 टेबलों पर मेन ब्लॉक कमरा नम्बर एम-37 प्रथम तल में होगी। केकड़ी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 9 टेबलों पर  मेन ब्लॉक कमरा नम्बर एम-21 ग्राऊण्ड फ्लोर में होगी।

Latest News

May 31, 2020

जयपुर में कोरोना संकट

Read More

May 31, 2020

नासा का क्रू डेमो-2 मिशन लॉन्च

Read More

May 31, 2020

राज्य के 18 जिलों में आज तेज बारिश का अनुमान, अब तक 20 की जान गई

Read More

May 31, 2020

राजस्थान में छूटाें काे लेकर सीएम गहलाेत आज लेंगे फैसला, एक जून से खुलेंगे स्मारक, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होगा अनिवार्य

Read More

May 31, 2020

राष्ट्रपति ट्रंप टालने जा रहे जी-7 सम्मेलन, कहा

Read More

May 31, 2020

पंजाब के बाद तमिलनाडु ने भी लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाया

Read More

May 31, 2020

अनलॉक 1.0 - 68 दिनों की बंदी के बाद कल से धीरे-धीरे खुलेगा देश का ताला, नियम तोड़ने पर होगी ये सजा

Read More

May 31, 2020

लेने दे तू मुझे अपने ख्वाबों की तलाशी

Read More

May 30, 2020

बढ रहा आंकडा शहर में मिले 3 कोरोना पॉजिटिव

Read More

May 30, 2020

20 लाख करोड के आर्थिक पैकेज से सभी वर्गो को मिलेगी राहत:- रावत

Read More

© Copyright Horizonhind 2020. All rights reserved