"/> " />
RNI NO : RAJBIL/2013/50688
For News (24x7) : 9829070307
booked.net - hotel reservations online
+43
°
C
+43°
+38°
Ajmer
Saturday, 08
See 7-Day Forecast
Visitors Count - 64553353
Breaking News
Ajmer Breaking News: कांजी हाउस में लापरवाही के चलते लोग एक गाय की हो रही है मृत्यु |  Ajmer Breaking News: लघु उद्योग एसोसिएशन ने निगम आयुक्त को प्लास्टिक बैन को लेकर सौंपा ज्ञापन |  Ajmer Breaking News: मीडियाकर्मी के साथ निगम अधिकारी अशोक मीणा ने की मारपीट |  Ajmer Breaking News: पशु क्रूरता निवारण को लेकर कलेक्टर सभागार में आयोजित बैठक |  Ajmer Breaking News: दुष्कर्म के खिलाफ अजमेर के युवाओ ने उठाई आवाज़ |  Ajmer Breaking News: कंचन नगर निवासी मृतक महिला को उसी के पति ने दिया था जहर |  Ajmer Breaking News: सीटेट की परीक्षा संपन्न |  Ajmer Breaking News: कदम से कदम मिलाकर आर एस एस ने निकाला पथ संचलन |  Ajmer Breaking News: केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्द खान पहुचे अजमेर |  Ajmer Breaking News: कांग्रेसियों ने सोनिया गांधी के जन्म दिवस से पहले दरगाह में पेश की चादर | 

जिसकी पूंछ उठाओ वही मादा - सुरेन्द्र चतुर्वेदी

Post Views 90

July 21, 2019

*जिसकी पूंछ उठाओ वही मादा*


             *सुरेन्द्र चतुर्वेदी*



   सबसे बड़ी बात यह है कि मैं बेस्ट सेलर ब्लॉक लिखने वाला पत्रकार नहीं ।बतौर शौक़ लिखता हूँ। इसलिए बेख़ौफ़ लिख लेता हूँ। किसी भी मुद्दे पर लिखते समय यह नहीं सोचता कि कौन क्या सोचेगा ।जिस पर लिखा जा रहा है वह कितनी बड़ी तोप है ।तोप हो या तमंचा अपने कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता ।अपने बारे में जब बताना शुरू कर ही दिया है तो यह भी बता दूँ कि मुझे किसी भी अधिकारी कर्मचारी, राजनेता ,नेता ,पत्रकार  या अन्य दर्जे के लोगों से व्यक्तिगत रूप से कोई लेना देना नहीं ,क्योंकि इनमें से कोई भी मेरे घर का राशन नहीं भेजता ।मैं किसी का एहसानमंद इसलिए नहीं हूँ कि कोई मेरी आजीविका नहीं चलाता। शहर में बहुत से पत्रकार ऐसे हैं जो लिखते समय पार्टी बन जाते हैं जैसे हाल ही  आना सागर में नावों के ठेकों को लेकर लोगों ने ब्लॉग्स  लिखे। किसी ने निगम की आयुक्त चिन्मयी गोपाल पर सवालों के ऐसे गोले दागे जैसे नावों  का ठेका उन्हें ही मिलने वाला था ,जो चिन्मयी जी ने   रोड़े अटका कर रोक दिया ।वो मेरी कोई रिश्तेदार नहीं हैं,लेकिन अगर वह कुछ अच्छा कर रही हैं में ही नहीं पूरे शहर को उनका साथ और समर्थन देना चाहिए।

      मेरे एक पत्रकार मित्र ने कमाल की कारीगरी करते हुए उन लोगों की तरफ से सवाल उठाए जो पहले नावों के ठेकेदार हुआ करते थे ।मानो सारे सवाल उन पुराने ठेकेदारों ने पत्रकार जी के मुंह में ठूंस दिए हों। कौन सा नियम लागू होना चाहिए ,कौन सा नहीं ? कौन से नियम के मैडम जी ने पलीता लगा दिया, इस तरह की विवेचना यदि खुले दिमाग से की जाए तो कोई बात नहीं मगर जब एक एक शब्द से पार्टी बनकर लिखने की बदबू आए तो मुझे ऐसे लेखन पर सवाल उठाने का हक़ मिल जाता है ।मैं ज्यादा तीन -पांच नहीं करता मगर एक आम आदमी की तरह कह सकता हूँ कि निगम के महान लोगों ने बंदरबांट के तहत नावों का ठेका मात्र 55 लाख रुपये साल पर दे रखा था और नावों के ठेकेदार से मिलीभगत कर इसे जारी रखने की योजना भी लगभग तय ही  थी ।आयुक्त  चिन्मयी गोपाल जी ने दूरदर्शिता दिखाते हुए ,शहर के हित मे यही ठेका  एक करोड़ 60 लाख रुपये प्रति वर्ष के लिए देने का निर्णय लिया। अब इनके बीच किस ने क्या किया, किसकी पूँछ  पर क्या रखा गया यह भगवान ही जाने ।

   मैं इस शहर की सौदेबाजों  को भलीभांति जानता हूँ, अगर आप इनके हक़ में ,इनके लाभ को जिंदा रखते हुए, फ़ैसला  दे दे तो ठीक ,वरना लोग भौंकने  में कुत्तों को भी पीछे छोड़ देते हैं।

  कवि धूमिल ने अपनी किताब" संसद से सड़क तक" में लिखा था कि इस शहर में जिसकी पूँछ उठाओ वही मादा है ।मैं नहीं जानता उन्होंने किस शहर के लिए यह  लिखा था मगर अजमेर के लिए तो नहीं ही लिखा होगा क्योंकि यहां तो लोगों की पूंछ उठा कर देखने का सवाल ही नहीं उठता।यहां तो पूँछ  बचपन में ही कटवा ली जाती है (जैसे डाबरमैन कुत्ते की पूंछ बचपन में ही कटवा दी जाती है ) यहां हर राजनेता के अपने आंगन में,आस -पास पूँछ कटे कुत्ते पालने की ही कुप्रथा है।चिन्मयी जी मुझे आपके बारे में ए.बी.सी.डी. भी पता नहीं .आप ईमानदार हैं या नहीं? भ्रष्ट भी हैं तो कितनी ?आप का ज़मीर किस लेवल का है।यह मैं नहीं जानता मगर जहां तक आप के शहर हित में फ़ैसलों का सवाल है उनमें जब तक ईमानदारी की ख़ुशबू आती रहेगी पूरा शहर आपके साथ होगा। जो लोग आपसे बेवजह नाराज़ हैं उनका तो कोई कुछ कर नहीं सकता मगर जो किसी ख़ास वजह से नाराज़ हैं उन्हें पास बुलाइए ।आमने-सामने बैठाइए, उनके जिस्म में बनने वाली गैसों का इलाज कीजिए ।दीजिए हाजमोला ताकि गैस पास होती।

Latest News

December 9, 2019

कांजी हाउस में लापरवाही के चलते लोग एक गाय की हो रही है मृत्यु

Read More

December 9, 2019

लघु उद्योग एसोसिएशन ने निगम आयुक्त को प्लास्टिक बैन को लेकर सौंपा ज्ञापन

Read More

December 9, 2019

मीडियाकर्मी के साथ निगम अधिकारी अशोक मीणा ने की मारपीट

Read More

December 9, 2019

पशु क्रूरता निवारण को लेकर कलेक्टर सभागार में आयोजित बैठक

Read More

December 8, 2019

दुष्कर्म के खिलाफ अजमेर के युवाओ ने उठाई आवाज़

Read More

December 8, 2019

कंचन नगर निवासी मृतक महिला को उसी के पति ने दिया था जहर

Read More

December 8, 2019

सीटेट की परीक्षा संपन्न

Read More

December 8, 2019

कदम से कदम मिलाकर आर एस एस ने निकाला पथ संचलन

Read More

December 8, 2019

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्द खान पहुचे अजमेर

Read More

December 8, 2019

कांग्रेसियों ने सोनिया गांधी के जन्म दिवस से पहले दरगाह में पेश की चादर

Read More