RNI NO : RAJBIL/2013/50688
For News (24x7) : 9829070307
booked.net - hotel reservations online
+43
°
C
+43°
+38°
Ajmer
Saturday, 08
See 7-Day Forecast
Visitors Count - 62125892
Breaking News
Ajmer Breaking News: केंद्रीय कारागृह भ्रष्टाचार मामले में एसीबी न्यायालय में पेश की चार्जशीट |  Ajmer Breaking News: अग्निशमन केंद्र के अधिकारियों ने पटाखों की दुकान का क्या निरीक्षण |  Ajmer Breaking News: ख्वाजा मॉडल स्कूल में कैंसर पर जागरूकता कार्यशाला का आयोज |  Ajmer Breaking News: पान की दुकान में सवा लाख की चोरी |  Ajmer Breaking News: राम नगर डिस्पेंसरी पर चिकित्सक ना होने से हो रही है परेशानी |  Ajmer Breaking News: घर के बाहर से स्कॉर्पियो चोरी करने वाला चोर गिरफ्तार |  Ajmer Breaking News: 21 अक्टूबर को सोफिया गर्ल्स कॉलेज में होगा एलुमनाई मीट का आयोजन |  Ajmer Breaking News: श्री पुष्कर पशु मेला 2019 समन्वय उप समिति की समीक्षा बैठक 19 अक्टूबर को |  Ajmer Breaking News: महिलाओं के लिए निःशुल्क प्रवेश 21 अक्टूबर तक |  Ajmer Breaking News: स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की बैठक प्रोजेक्ट के कार्यों के प्रस्ताव एक सप्ताह में प्रस्तुत करें - जिला कलक्टर | 

अभिभावक अपने बच्चों का खसरा रूबेला का टीकाकरण अवश्य कराएं - जिला कलक्टर

Post Views 12

June 26, 2019

अजमेर, 26 जून। जिला कलक्टर  विश्व मोहन शर्मा ने जिले के समस्त अभिभावकों को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि वे अपने नौ माह से 15 वर्ष तक के बच्चों का खसरा रूबेला अभियान के तहत टीकाकरण आवश्यक रूप से कराएं। यह अभियान 22 जुलाई से आरम्भ होगा। जिसमें जिले के लगभग 8 लाख 50 हजार बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।

     जिला कलक्टर ने बताया कि खसरा एक जानलेवा एवं तीव्रगति से फैलने वाला अतिसंक्रामक रोग है। यह रोग प्रभावित रोगी द्वारा खांसने एवं छींकने से स्वस्थ बच्चों में फैलता है जिसके प्रभाव से बच्चें में निमोनिया, दस्त एवं मस्तिष्क से संक्रमण जैसी घातक बीमारियां उत्पन्न हो जाती है तथा ये बीमारियां नवजात शिशुओं एवं बच्चों की मृत्यु का प्रमुख कारण है। इसी कारण प्रतिवर्ष 50हजार बच्चे मृत्यु को प्राप्त हो जाते है।

     इसी प्रकार रूबेला वायरस से गर्भावस्था के प्रारम्भ में महिला के संक्रमित होने की संभावना बनी रहती है, जिससे गर्भपात एवं बच्चे के मृत जन्म की संभावना बढ़ जाती है। यदि बच्चा जीवित जन्म लेता है तो वह जन्म से ही बहरापन, अंधापन एवं हृदय की बीमारियों से ग्रसित होता है। यह विचारणीय है कि प्रतिवर्ष जन्मजात रूबेला सिंड्रॉम से लगभग 48 हजार बच्चे प्रभावित होते है।

     उन्होंने बताया कि इन दोनो रोगों से बचाव का एक सशक्त माध्यम खसरा-रूबेला टीका है। यदि इसका टीकाकरण बचपन में ही करवा लिया जाए तो इसके प्रसार एवं गम्भीर खतरों को रोका जा सकता है। इन खतरों की रोकथाम हेतु ही यह अभियान 22 जुलाई 2019 से प्रारम्भ किया जाएगा। अभियान के प्रारम्भिक दो - तीन सप्ताह में सभी सरकारी व निजी विद्यालयों, मदरसों, आंगनबाड़ी आदि में बच्चें का टीकाकरण किया जाएगा। इसी प्रकार आगामी दो सप्ताह में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के आउटरीच/बाहृय सत्रों पर स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों, छूटे हुए बच्चों, ईंट -भट्टों, घुमंतू आबादी के बच्चें आदि का मोबाइल टीम द्वारा टीकाकरण किया जाएगा। अभियान के छठे सप्ताह में शेष / छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण करने के लिए इन गतिविधियों की आवश्यकतानुसार पुनरावृति की जाएगी अर्थात इसे पुनः दोहराया जाएगा।

     उन्होंने सभी से आग्रह किया कि आप भी समाज के एक अभिन्न अंग है, इसलिए आपका भी यह दायित्व बनता है कि आप अपने बच्चों के साथ -साथ आपके आसपास में रहने वाले बच्चों के माता -पिता को इन अभियान के संबंध में अवगत करावें व निराश्रित बच्चों का भी टीकाकरण करवाकर जिले में अभियान के सफल संचालन एवं क्रियान्वयन में अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करें ताकि जिले में अभियान के लक्ष्य की शत प्रतिशत प्राप्ति सुनिश्चित की जा सके।

Latest News

October 17, 2019

केंद्रीय कारागृह भ्रष्टाचार मामले में एसीबी न्यायालय में पेश की चार्जशीट

Read More

October 17, 2019

अग्निशमन केंद्र के अधिकारियों ने पटाखों की दुकान का क्या निरीक्षण

Read More

October 17, 2019

पार्षद फार्म के नाम पर वसुली करने पर कांग्रेसी हुए हताश

Read More

October 17, 2019

ख्वाजा मॉडल स्कूल में कैंसर पर जागरूकता कार्यशाला का आयोज

Read More

October 17, 2019

पान की दुकान में सवा लाख की चोरी

Read More

October 17, 2019

राम नगर डिस्पेंसरी पर चिकित्सक ना होने से हो रही है परेशानी

Read More

October 17, 2019

घर के बाहर से स्कॉर्पियो चोरी करने वाला चोर गिरफ्तार

Read More

October 17, 2019

21 अक्टूबर को सोफिया गर्ल्स कॉलेज में होगा एलुमनाई मीट का आयोजन

Read More

October 17, 2019

अकेले जयपुर में 1084 पॉजिटिव, ना फोगिंग और ना ही एंटीलार्वा गतिविधि तो कैसे रोकेंगे डेंगू

Read More

October 17, 2019

राशन विक्रेताओं से चालीस हजार की रिश्वत लेते सिरोही जिला रसद अधिकारी गिरफ्तार

Read More