RNI NO : RAJBIL/2013/50688
For News (24x7) : 9829070307
booked.net - hotel reservations online
+43
°
C
+43°
+38°
Ajmer
Saturday, 08
See 7-Day Forecast
Visitors Count - 50106744

स्मार्ट सिटी योजना में हुए करोड़ों रूपए के विकास कार्य अतिरिक्त जिला कलक्टर ने दी जानकारी, जारी रहेंगे काम

Post Views 7

June 25, 2019

अजमेर, 25 जून। अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय  कैलाश चंद लखारा एवं स्मार्ट सिटी लिमिटेड के निदेशक अनिल विजयवर्गीय ने आज योजना के तहत अब तक हुए कार्यों एवं आगामी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि करोड़ों रूपए के विकास कार्य कराए गए हैं। साथ ही करोड़ों रूपए के विकास कराए और कराएं जाएंगे।

अतिरिक्त जिला कलक्टर लखारा एवं श्री विजयवर्गीय ने आज पत्रकारों को योजना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट की कुल लागत 1948 करोड़ रूपए है। जिसके अन्तर्गत प्रमुख कार्यों में सिवरेज एवं पेयजल आपूर्ति से संबंधित कार्य, ड्रेनेज, पार्कों का विकास, सौर ऊर्जा के कार्य, एलईडी लाईट्स, स्मार्ट ट्रेफिक प्रबंधन, एलिवेटेड रोड, आनासागर झील का विकास व सौन्दर्यीकरण, सुभाष उद्यान का पुर्नरूद्धार, धरोहर संरक्षण एवं पर्यटन विकास, सूचना प्रौद्योगिकी आधारित कार्य, साइकिल शैयरिंग व ओपन एयर जीम, स्मार्ट क्लासेज, आनासागर एस्केप चैनल में सुधार कार्यों को सम्मिलित किया गया है।

उन्होंने बताया कि हृदय योजना के तहत आरएसआरडीसी के माध्यम से आंवटित गौरव पथ पर चौपाटी विकास कार्य वर्तमान में प्रगति पर है। इसके अतिरिक्त आनासागर के चारों ओर चौपाटी, वॉक वे, सौन्दर्यीकरण का कार्य स्मार्ट सिटी योजना के अन्तर्गत किया जा रहा है। इसके लिए महावीर कॉलोनी न्यू चौपटी तक 1.82कि.मी. के कार्य का कार्यादेश दिया जाकर कार्य प्रगति पर है। यह कार्य 15 माह में पूर्ण होना संभावित है इसके अतिरिक्त आनासागर की शेष रही सीमा पर भी बन्द एवं वॉक वे के कार्य के टेण्डर कर लिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि आनासागर झील से फ्लोटिंग मेटीरियल की सफाई एवं मिटटी व ठोस कचरे की सफाई हेतु डीविडिंग मशीन क्रय कर ली गई है, जो कि 17 मार्च 2018 में अजमेर आ चुकी है तथा नगर निगम के अधीन कार्यरत है। उन्होंने बताया कि स्टेशन रोड पर भारी यातायात की समस्या के दूरगामी हल हेतु माट्रिन्डल ब्रिज से आगरा गेट एवं पुरानी आरपीएससी तक प्रस्तावित एलिवेटेड रोड का कार्य प्रारम्भ हो चुका है। लगभग तीन कि.मी. लम्बी इस एलिवेटेड रोड की लागत 220 करोड़ की है। जिसे आरएसआरडीसी द्वारा  करवाया जा रहा है। कार्य पूर्ण करने की अवधि दो वर्ष है।

उन्होंने बताया कि आनासागर एस्केप चैनल में सुधार हेतु 19.47 करोड़ रूपए के कार्य का कार्यादेश दिया जा रहा है। इस कार्य से शहर के सघन इलाके में वैकल्पिक मार्ग के कारण यातायात के दबाव में कमी होगी एवं चैनल भी स्वच्छ रहेगी। वर्तमान में कार्य प्रगति पर है। शहर के 18 स्थानों पर ओपन एयर जिम स्थापित किए जाने का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। प्रतिदिन सैकड़ों लोग इसका लाभ उठा रहे है। अन्य 12 स्थानों में जिम स्थापना का कार्य प्रगति पर है। साथ ही 18 पार्कों का विकास प्रक्रियाधीन है। उन्होंने बताया कि अजमेर शहर में स्मार्ट सिटी के तहत 42 स्कूलों में एक-एक कमरे को स्मार्ट क्लास के रूप में विकसित कराया जा रहा है। यह कार्य रमसा के माध्यम से कराया जा रहा है। अन्य 10 स्कूलों के प्रत्येक 5 कमरों में स्मार्ट क्लासेज और बनाए जा रहे है तथा इस प्रकार 89 कमरों में सिविल के काम भी किए जा रहे है।

उन्होंने बताया कि सूचना केन्द्र में ओपन एम्फीथिएटर का कार्यादेश जारी कर कार्य शुरू करा दिया गया है। शहर की जल वितरण व्यवस्था के सुद्ढीकरण हेतु 103 करोड़ रूपए का टेन्डर कर कार्यादेश जारी कर दिया है एवं कार्य प्रगति पर है। इसमें वैशाली नगर में 9 लाख लीटर का भू जल जलाशय बनकर चाले किया जा चुका है। वहीं मिस्त्री मौहल्ला में 250 केएल की ओएचएसआर बनकर पूरी हो गई है। इसके अतिरिक्त 4.8कि.मी. राइजिंग मैन लाइन तथा 17.78 कि.मी. वितरण पाइपलाइन डाली जा चुकी है। पानी के घरेलू मीटर 41हजार लगाए जा चुके है। इसी प्रकार लोहाखान में स्काडा सेंटर तथा वैशली नगर में कंज्यूमर केयर सेंटर के सिविल कार्य पूर्ण हो चुके है। स्मार्ट सिटी मिशन एवं अमृत योजना के तहत फिल्टर प्लाण्ट से नागफनी जीएलएसआर तक 250 मिली मीटर व्यास की 618 मीटर नई पाइपलाइन डालने से जीएलएसआर को भरने में प्रतिदिन 3 घण्टे एवं 9 लाख लीटर जल की बचत हुई है।

उन्होंने बताया कि  शहर में शत प्रतिशत सीवर लाइन घरेलू कनेक्शन करने हेतु स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत 6 करोड़ रूपए के तीन कार्यादेश जारी किए जा चुके है एवं 12 वार्डों में कार्य प्रगति पर है। नगर निगम अजमेर को सफाई एवं फायर फायटिंग कार्यों के सुदृढ़ीकरण के लिए विभिन्न प्रकार के उपकरण एवं मशीनरी के कार्यादेश जारी किए जा चुके है एवं निगम को हस्तांतरित करना प्रक्रियाधीन है।

इस अवसर पर जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता, आरएसआरडीसी के अधिशाषी अभियंता सहित स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अधिकारीगण  उपस्थित थे।

Latest News

July 21, 2019

आदर्श नगर थाना क्षेत्र में एक युवक का अपहरण

Read More

July 21, 2019

रेलवे हॉस्पिटल के सामने पेट्रोल पंप में घुसी कार

Read More

July 21, 2019

सीआरपीएफ के जवानों की साईकिल रैली

Read More

July 21, 2019

बातों में फंसा का ठगी करने वाला गिरोह गिरफ्तार

Read More

July 21, 2019

इनरव्हील क्लब की नए कार्य करने की घोषणा

Read More

July 21, 2019

कला अंकुर खोज 2019 का आगाज

Read More

July 21, 2019

तारागढ़ रोड पर चल रहे सट्टे पर रामगंज थाना पुलिस ने दी दबिश

Read More

July 21, 2019

परशुराम सर्किल पर ब्राह्मण समाज ने दी शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि

Read More

July 21, 2019

अजब ब्लॉग की गज़ब कहानी

Read More

July 21, 2019

जिसकी पूंछ उठाओ वही मादा - सुरेन्द्र चतुर्वेदी

Read More