RNI NO : RAJBIL/2013/50688
For News (24x7) : 9829070307
booked.net - hotel reservations online
+43
°
C
+43°
+38°
Ajmer
Saturday, 08
See 7-Day Forecast
Visitors Count - 47318256
Breaking News
पंचायत उप चुनाव ः जिले में 23 वार्डपंच निर्विरोध निर्वाचित |  मिसाल डिस्टि्रक हैल्थ रेकिंग में अजमेर द्वितीय स्थान पर |  स्मार्ट सिटी योजना में हुए करोड़ों रूपए के विकास कार्य अतिरिक्त जिला कलक्टर ने दी जानकारी, जारी रहेंगे काम |  जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक सम्पन जिले में शान्ति, सौहार्द एवं सद्भाव बनाए रखना हमारी सभी की प्राथमिकता - जिला कलक्टर |  आदर्श क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी से पीड़ित लोगो ने ली न्यायलय की शरण |  कलेक्टर सभागार में शांति समिति की बैठक आयोजित |  लुटेरो ने माहोल बनाकर एक व्यापारी के स्कूटर से लुटे 2 लाख 65 हजार रूपए |  माखूपूरा क्षेत्र स्तिथ जलदाय विभाग पर बंदरो ने मचाया आतंक |  राजस्व मण्डल कार्यालय में चोरी |  आर एस 2018 की मुख्य परीक्षा हुई आज से प्रारंभ | 

जल संकट से जूझ रहे अजमेर की सरकार कर रही उपेक्षा - देवनानी

Post Views 25

May 18, 2019

जल संकट से जूझ रहे अजमेर की सरकार कर रही उपेक्षा - देवनानी
- जयपुर के लिए आचार संहिता के दौरान भी बजट मंजूर जबकि अजमेर की पेयजल व्यवस्था हेतु कन्टिनजेन्सी प्लान को भी नही मिला बजट
- विभाग द्वारा 72 घण्टे में पेयजल आपूर्ति का दावा, परन्तु क्षेत्रवासी तरस रहे पीने लायक पानी को
- क्षेत्र में खराब हेण्डपम्प सुधारने के लिए नहीं पर्याप्त टीम
- पेयजल व्यवस्था की उपेक्षा नहीं करेंगे बर्दास्त
अजमेर, 18 मई। पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री एवं विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने राजस्थान सरकार पर गंभीर जल संकट से जूझ रहे अजमेर में पेयजल व्यवस्था की उपेक्षा करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जलदाय विभाग अजमेर शहर में 72 घण्टे से पेयजल आपूर्ति का दावा कर रहा है परन्तु क्षेत्रवासियों को पीने योग्य पानी भी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। जलदाय विभाग के दावे के विपरित कई स्थानों पर तो 4 से 5 दिन के अन्तराल से पेयजल आपूर्ति की जा रही है। 
देवनानी ने कहा कि ऐसी भीषण जल संकट की स्थिति में भी राज्य सरकार पूरी तरह संवेदनहीनता का परिचय दे रही है। बीसलपुर बांध में पानी की कमी से अजमेर में उत्पन्न पेयजल संकट से निपटने के लिए जलदाय विभाग द्वारा तैयार कन्टिनजेन्सी प्लान के लिए राज्य सरकार द्वारा बजट आवंटित नहीं किया जा रहा जबकि आचार संहिता के दौरान भी जयपुर के लिए बीसलपुर बांध से अतिरिक्त पानी लाने के लिए 288 करोड़ सरकार ने मंजूर किये है। उन्होंने राज्य सरकार पर अजमेर की उपेक्षा किये जाने का आरोप लगाते हुए कहा कि जयपुर को पहले से ही अजमेर से अधिक पानी दिया जा रहा है तथा जयपुर में पेयजल के अन्य स्त्रोत भी स्थित है जबकि अजमेर की पेयजल व्यवस्था पूर्णतः बीसलपुर बांध पर निर्भर है जिस पर सरकार का कोई ध्यान नहीं है। 
उन्होंने कहा कि पेयजल आपूर्ति की कमी से अजमेरवासी परेशान हो रहे है और जलदाय विभाग का यह हाल है कि खराब हेण्डपम्प सुधारने के लिए भी पर्याप्त टीम नहीं हे। विभाग 10-15 दिन में भी खराब हेण्डपम्प नहीं सुधार पा रहा है। उन्होंने कहा कि अजमेर उत्तर में अन्तिम छोर पर स्थित क्षेत्र वैशालीनगर, पंचशील, हरिभाउ उपाध्याय नगर, फायसागर रोड, नागफणी, इदगाह आदि क्षेत्र में जलदाय विभाग के दावे के विपरित बहुत कम पेयजल आपूर्ति हो रही है। 
देवनानी ने कहा कि गत भाजपा सरकार द्वारा अजमेर की पेयजल व्यवस्था हेतु बीसलपुर बांध तक ब्राह्मी नदी का पानी लाने के लिए जो योजना स्वीकृत की गई थी वर्तमान राज्य सरकार को उस योजना के लिए आवश्यक बजट स्वीकृत करके शीघ्र कार्य प्रारम्भ कराना चाहिए जिससे पेयजल समस्या का स्थाई समाधान भी हो सके।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अजमेर की पेयजल समस्या की अनदेखी एवं आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए की जा रही उपेक्षा बर्दास्त नहीं की जाएगी। 

Latest News

June 25, 2019

पंचायत उप चुनाव ः जिले में 23 वार्डपंच निर्विरोध निर्वाचित

Read More

June 25, 2019

मिसाल डिस्टि्रक हैल्थ रेकिंग में अजमेर द्वितीय स्थान पर

Read More

June 25, 2019

स्मार्ट सिटी योजना में हुए करोड़ों रूपए के विकास कार्य अतिरिक्त जिला कलक्टर ने दी जानकारी, जारी रहेंगे काम

Read More

June 25, 2019

जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक सम्पन जिले में शान्ति, सौहार्द एवं सद्भाव बनाए रखना हमारी सभी की प्राथमिकता - जिला कलक्टर

Read More

June 25, 2019

आदर्श क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी से पीड़ित लोगो ने ली न्यायलय की शरण

Read More

June 25, 2019

कलेक्टर सभागार में शांति समिति की बैठक आयोजित

Read More

June 25, 2019

लुटेरो ने माहोल बनाकर एक व्यापारी के स्कूटर से लुटे 2 लाख 65 हजार रूपए

Read More

June 25, 2019

माखूपूरा क्षेत्र स्तिथ जलदाय विभाग पर बंदरो ने मचाया आतंक

Read More

June 25, 2019

राजस्व मण्डल कार्यालय में चोरी

Read More

June 25, 2019

आर एस 2018 की मुख्य परीक्षा हुई आज से प्रारंभ

Read More