RNI NO : RAJBIL/2013/50688
For News (24x7) : 9829070307

Loksabha Election 2019

10th Feb 19

ई - पेपर

Breaking News
विधायक देवनानी व भदेल के नेतृत्व में भाजपा जनप्रतिनिधियों ने पेयजल समस्याओं के समाधान हेतु कलक्टर को दिया ज्ञापन |  बरसात से पहले अजमेर के नालो को साफ़ करने का कार्य शुरू |  छात्राओं को शिक्षा देने वाले शिक्षक कलेक्ट्रेट बाहर मांग रहे है भीख | |  द्वारका नगर में चल रहे समर कैम्प मै बच्चो सिखाया मेडिटेशन |  केतन पटेल ने की दरगाह की जियारत |  मतगणना को लेकर कलेक्टर ने ली अधिकारियो की बैठक |  खेतो में दवाई छिड़कने के दौरान एक युवक की हुई मौत |  |  मुस्लिम समुदाए ने बारादरी पर लग रहे टिकट को लेकर कलेक्टर को दिया ज्ञापन |  सरकारी नोकरी का झांसा देकर एक युवक ने दो महिलाओं से ठगे दस लाख रूपए |  पाल बीचला में अवेध कांच की फेक्ट्री को निगम ने किया सीज | 

जिले में मनाया राष्ट्रीय डेंगु दिवस

Post Views 2

May 16, 2019

अजमेर, 16 मई। डेंगू की रोकथाम और नियन्त्रण हेतु जिले के समस्त चिकित्सा संस्थानों में गुरूवार को राष्ट्रीय डेंगु दिवस मनाया गया।

      मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डॉं. कृष्ण कुमार सोनी ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले मे जिला चिकित्सालय, उप जिला चिकित्सालय, समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर आमजन मे डेगूु रोकथाम, बचाव के प्रति जागरूकता लाने के लिए प्रत्येक चिकित्सा संस्थान पर आई.ई.सी. कार्नर की स्थापना की गयी। जिसमें पेम्पलेट/पोस्टर एवं टी.वी/एलईडी के माध्यम से चिकित्सा संस्थान पर आने वाले रोगियो एवं उनके परिजनों को डेंगू रोग की जानकारी बचाव के तरीके आदि की जानकारी प्रदान की गई। साथ ही लार्वा प्रदर्शन भी किया गया। जिसमे लोगो ने अधिक रूचि लेकर लार्वा को देखा एवं अपने स्तर से बचाव के तरीकों को अपनाने हेतु बताया गया।

     उन्होंने बताया कि चिकित्सा संस्थान पर आई.ई.सी कॉर्नर में पेम्पलेट/पोस्टर एवं टी.वी/एलईडी की जानकारी प्राप्त करते हुए लोगो ने डेंगू संबंधी प्रश्नावली को भरकर अपनी जानकारी और बढायी। उक्त आई.ई.सी. कॉर्नर आम जानकारी हेतु चिकित्सा संस्थान पर आगामी 30 मई तक संचालित किया जायेगा।  क्षेत्र में आशा सहयोगिनी एवं प्रसाविका द्वारा एन्टीलार्वा गतिविधियां एवं सोर्स रिडक्शन कार्य भी निरन्तर किया गया। राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर चिकित्सा संस्थान पर आई.ई.सी. गतिविधियों का निरीक्षण जिला स्तरीय टीम द्वारा किया गया।

     उन्होंने बताया कि डेंगू एक मच्छर जनित बीमारी है। एडिज इजिप्टाई नामक मच्छर द्वारा पीड़ित व्यक्ति जो डेगू से ग्रसित है उसको मच्छर द्वारा काटने पर डेंगू के वायरस मच्छर के शरीर मे पहुंच जाते है और स्वस्थ व्यक्ति को मच्छर द्वारा काटे जाने से यह रोग फैलता है। इस रोग के लक्षण अचानक तेज बुखार आना, सिर मे तेज दर्ज होना, आँखाें मे दर्द होना, शरीर पर चकते होना, पूरे शरीर मे दर्द व जकडन होना, जी मचलाना एवं उल्टी होना, चक्कर आना तथा पेट खराब होना है।

     उन्होंने बताया कि डेंगू के लक्षण पाये जाने पर तुरन्त नजदीकी चिकित्सालय मे चिकित्सक से परामर्श लेकर उपचार लिया जाना चाहिए। ऎसे में रोगी को पूर्ण आराम तथा पोष्टिक आहार लेते हुए अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। इस रोग से बचाव के लिए घर मे अन्दर एवं आसपास पानी जमा न होने दे। घरो में पानी के बरतनो को खुले नही रखे, सदैव ढककर रखे। प्रति सप्ताह कुलर की सफाई करे एवं रगडकर धोकर धूप मे सुखाये तत्पश्चात कुलर का पानी बदले। प्रत्येक रविवार को सुखा दिवस मनाये, अपने घरो व आसपास मे साफ-सफाई करना एवं पानी का निस्तारण करे। खुले स्थानाें मे गढ्ढों मे पानी भरा हो, तो उसमे जला हुआ तेल डाले अथवा मिट्टी डालकर पानी को सुखाये। प्रति सप्ताह फ्रीज की टे्र एवं गमलो के नीचे रखी टे्र का पानी खाली कर टे्रे को सुखाकर पुनः उपयोग मे लिया जावे। बच्चो को पूरी आस्तीन के कपडे पहनावें। रात को सोते समय मच्छर दानी का इस्तेमाल करे। मच्छर रोधी अन्य उपकरणो का उपयोग करे। चिकित्साकर्मीयो को एन्टीलार्वा गतिविधियोें एवं सोर्स रिडक्शन गतिविधियाें मे सहयोग प्रदान करे और उनकी सलाह अनुसार आगे होकर  घर मुखिया अपने स्तर से बचाव के उपायो को निरन्तर अपनाते रहे।

    


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत खरीफ 2018 के क्लेम वितरित

      अजमेर, 16 मई। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत खरीफ 2018 मे स्थानिक आपदाओ तथा उपज आकंड़ो के आधार पर जिले हेतु अधिकृत कम्पनी टाटा एआईजी ने जिले की 134 ग्राम पंचायतो के 4743 किसानों के खातो में राशि रू 3.614 करोड़ के फसल बीमा क्लेम सीधे ही डीबीटी करते हुए प्रथम किस्त जारी की है।

उप निदेशक कृषि श्री वी.के.शर्मा ने बताया कि शेष बीमा क्लेम का निस्तारण भी शीघ्र किया जायेगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए कम्पनी के सहायक प्रबंधक अजमेर, श्री सौरभ त्रिपाठी से मो0 न0 6264676170 पर संपर्क किया जा सकता है।

Latest News

May 20, 2019

विधायक देवनानी व भदेल के नेतृत्व में भाजपा जनप्रतिनिधियों ने पेयजल समस्याओं के समाधान हेतु कलक्टर को दिया ज्ञापन

Read More

May 20, 2019

बरसात से पहले अजमेर के नालो को साफ़ करने का कार्य शुरू

Read More

May 20, 2019

छात्राओं को शिक्षा देने वाले शिक्षक कलेक्ट्रेट बाहर मांग रहे है भीख |

Read More

May 20, 2019

द्वारका नगर में चल रहे समर कैम्प मै बच्चो सिखाया मेडिटेशन

Read More

May 20, 2019

केतन पटेल ने की दरगाह की जियारत

Read More

May 20, 2019

मतगणना को लेकर कलेक्टर ने ली अधिकारियो की बैठक

Read More

May 20, 2019

खेतो में दवाई छिड़कने के दौरान एक युवक की हुई मौत | 

Read More

May 20, 2019

मुस्लिम समुदाए ने बारादरी पर लग रहे टिकट को लेकर कलेक्टर को दिया ज्ञापन

Read More

May 20, 2019

सरकारी नोकरी का झांसा देकर एक युवक ने दो महिलाओं से ठगे दस लाख रूपए

Read More

May 20, 2019

पाल बीचला में अवेध कांच की फेक्ट्री को निगम ने किया सीज

Read More