RNI NO : RAJBIL/2013/50688
For News (24x7) : 9829070307

Loksabha Election 2019

10th Feb 19

ई - पेपर

Breaking News
विधायक देवनानी व भदेल के नेतृत्व में भाजपा जनप्रतिनिधियों ने पेयजल समस्याओं के समाधान हेतु कलक्टर को दिया ज्ञापन |  बरसात से पहले अजमेर के नालो को साफ़ करने का कार्य शुरू |  छात्राओं को शिक्षा देने वाले शिक्षक कलेक्ट्रेट बाहर मांग रहे है भीख | |  द्वारका नगर में चल रहे समर कैम्प मै बच्चो सिखाया मेडिटेशन |  केतन पटेल ने की दरगाह की जियारत |  मतगणना को लेकर कलेक्टर ने ली अधिकारियो की बैठक |  खेतो में दवाई छिड़कने के दौरान एक युवक की हुई मौत |  |  मुस्लिम समुदाए ने बारादरी पर लग रहे टिकट को लेकर कलेक्टर को दिया ज्ञापन |  सरकारी नोकरी का झांसा देकर एक युवक ने दो महिलाओं से ठगे दस लाख रूपए |  पाल बीचला में अवेध कांच की फेक्ट्री को निगम ने किया सीज | 

अपने सांसदों से नाराज हिमाचल, एयर स्ट्राइक और मोदी से खुश

Post Views 4

May 12, 2019

अनिरुद्ध शर्मा, धर्मशाला/शिमला (हिमाचल). एयर स्ट्राइक के बाद से कांगड़ा और हमीरपुर में प्रधानमंत्री मोदी का नाम फिर जुबान पर है। यहां मतदाताओं में फौजियों की तादाद अच्छी खासी है।  कारगिल युद्ध में हिस्सा ले चुके ब्रिगेडियर खुुशहाल ठाकुर बताते हैं कि करीब 12% आबादी फौज से जुड़ी है। हर दूसरे-तीसरे घर का बेटा फौज में है। यहां मतदाता किधर झुक जाएं, पता नहीं चलता। यही वजह है कि दस विधानसभा चुनाव में पांच बार कांग्रेस, पांच बार भाजपा जीत चुकी है। 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को जिताया जरूर, लेकिन पार्टी के सीएम चेहरे प्रेम कुमार धूमल को ही हरा दिया।

हमीरपुर के सेब कारोबारी मनजीत कहते हैं कि मोदी ने खुद वायदा किया था कि सेब की ढुलाई, स्टोरेज और खरीद के लिए सुविधाएं विकसित कराएंगे लेकिन कुछ नहीं हुआ। धर्मशाला के ग्रेजुएट कैब ड्राइवर सोनू कपूर कहते हैं कि शांता कुमार ने चंबा में सीमेंट प्लांट का वायदा किया था, इससे हिमाचल के युवाओं को रोजगार मिलता लेकिन यह वायदा भी पूरा नहीं हो पाया। इसलिए हिमाचल में सांसदों के कामकाज पर तो वोट मिलने से रहा। मोदी के नाम पर भले ही वोट मिले।’ धर्मशाला में स्कूल टीचर राजेंद्र कटोच कहते हैं कि ‘इस बार यहां पिछली बार की तरह मोदी लहर नहीं है। लेकिन वोट मोदी के चेहरे पर ही पड़ेगा’।

धर्मशाला के खनियारा गांव में मन बहादुर गुरुंग कहते हैं, ‘मोदी आएगा जी फिर से’। हमने कारण पूछा तो गुरुंग बोले ‘बहुत बोल्ड डिसिजन लेता है।’ बात बढ़ाते हुए हमनेे पूछा कि नोटबंदी का फैसला कैसा था? इस पर कहते हैं, ‘सही था, हिमाचल में ही कहीं भी पैसा निकालने के लिए कोई लाइन नहीं लगी।’ कांगड़ा में भाजपा से मौजूदा सांसद शांता कुमार (84) चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। पार्टी ने पहली बार गद्दी (जनजातीय) समुदाय से जुड़े किशन कपूूर को टिकट दिया है। पांच बार के विधायक किशन कपूर प्रदेश सरकार में मंत्री हैं। वे धूमल सरकार में भी मंत्री थे।

प्रदेश में गद्दी समुदाय की आबादी 8% है। कांग्रेस से दो बार के विधायक पवन काजल मैदान में हैं। पेशे से ठेकेदार काजल ओबीसी हैं। धर्मशाला के पत्रकार प्रेम सूद कहते हैं कि हालांकि शांता का सीट पर अच्छा प्रभाव है फिर भी इस बार चंबा में सीमेंट फैक्ट्री का मुद्दा उनके लिए उल्टा पड़ सकता था क्योंकि पिछले चुनाव में उन्होंने जनता से यह वादा किया था। लेकिन किशन कपूर को टिकट देकर भाजपा ने उस मुद्दे को पीछे धकेल दिया है। दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि हिमाचल में गद्दी समुदाय को जनजातीय दर्जा दिलाने का श्रेय भी शांता को जाता है। उधर, कांग्रेस ने गद्दी समुदाय के सामने ओबीसी उम्मीदवार उतारकर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है। कांगड़ा में ओबीसी की आबादी 55 फीसदी है। 

हमीरपुर में प्रेम कुमार धूमल के बेटे और तीन बार से सांसद अनुराग ठाकुर भाजपा के प्रत्याशी हैं। भाजपा के गढ़ वाली इस सीट की धूमल और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती के विधानसभा चुनाव में हार जाने के बाद से परिस्थितियां बदली हैं। कांग्रेस ने नयनादेवी के पांच बार के विधायक रामलाल ठाकुर को टिकट दिया है। हालांकि ठाकुर एक बार धूमल और दो बार सुरेश चंदेल से चुनाव हार चुके हैं। यहां मुकाबला दो ठाकुरों के बीच है जिसमें कांग्रेस की गुटबाजी का भाजपा को लाभ मिलता दिख रहा है।

Latest News

May 20, 2019

विधायक देवनानी व भदेल के नेतृत्व में भाजपा जनप्रतिनिधियों ने पेयजल समस्याओं के समाधान हेतु कलक्टर को दिया ज्ञापन

Read More

May 20, 2019

बरसात से पहले अजमेर के नालो को साफ़ करने का कार्य शुरू

Read More

May 20, 2019

छात्राओं को शिक्षा देने वाले शिक्षक कलेक्ट्रेट बाहर मांग रहे है भीख |

Read More

May 20, 2019

द्वारका नगर में चल रहे समर कैम्प मै बच्चो सिखाया मेडिटेशन

Read More

May 20, 2019

केतन पटेल ने की दरगाह की जियारत

Read More

May 20, 2019

मतगणना को लेकर कलेक्टर ने ली अधिकारियो की बैठक

Read More

May 20, 2019

खेतो में दवाई छिड़कने के दौरान एक युवक की हुई मौत | 

Read More

May 20, 2019

मुस्लिम समुदाए ने बारादरी पर लग रहे टिकट को लेकर कलेक्टर को दिया ज्ञापन

Read More

May 20, 2019

सरकारी नोकरी का झांसा देकर एक युवक ने दो महिलाओं से ठगे दस लाख रूपए

Read More

May 20, 2019

पाल बीचला में अवेध कांच की फेक्ट्री को निगम ने किया सीज

Read More