RNI NO : RAJBIL/2013/50688
For News (24x7) : 9829070307
booked.net - hotel reservations online
+43
°
C
+43°
+38°
Ajmer
Saturday, 08
See 7-Day Forecast
Visitors Count - 47318332
Breaking News
पंचायत उप चुनाव ः जिले में 23 वार्डपंच निर्विरोध निर्वाचित |  मिसाल डिस्टि्रक हैल्थ रेकिंग में अजमेर द्वितीय स्थान पर |  स्मार्ट सिटी योजना में हुए करोड़ों रूपए के विकास कार्य अतिरिक्त जिला कलक्टर ने दी जानकारी, जारी रहेंगे काम |  जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक सम्पन जिले में शान्ति, सौहार्द एवं सद्भाव बनाए रखना हमारी सभी की प्राथमिकता - जिला कलक्टर |  आदर्श क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी से पीड़ित लोगो ने ली न्यायलय की शरण |  कलेक्टर सभागार में शांति समिति की बैठक आयोजित |  लुटेरो ने माहोल बनाकर एक व्यापारी के स्कूटर से लुटे 2 लाख 65 हजार रूपए |  माखूपूरा क्षेत्र स्तिथ जलदाय विभाग पर बंदरो ने मचाया आतंक |  राजस्व मण्डल कार्यालय में चोरी |  आर एस 2018 की मुख्य परीक्षा हुई आज से प्रारंभ | 

राजनैतिक दलों एवं अभ्यर्थियों के लिए आदर्श आचरण संहिता की पालनार्थ साधारण आचरण जरूरी

Post Views 5

April 19, 2019

अजमेर, 19 अप्रेल। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राजनैतिक दलों एवं अभ्यर्थियों के लिए आदर्श आचार संहिता की पालनार्थ साधारण आचरण जरूरी है।

     जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि  किसी दल या अभ्यर्थी को ऎसा कोई कार्य नहीं करना चाहिए जो विभिन्न जातियों और धार्मिक या भाषायों समुदायों के बीच विद्यमान मतभेदों को बढ़ाये या घृणा की भावना उत्पन्न करें या तनाव पैदा करें। जब अन्य राजनैतिक दलों की आलोचना की जाए, तब उनकी नीतियों और कार्यक्रमों, पूर्ववत और कार्य तक ही सीमित होनी चाहिए। यह भी आवश्यक है कि व्यक्तिगत जीवन के ऎसे सभी पहलुओं की आलोचना नहीं की जानी चाहिए, जिनका संबंध अन्य दलों के नेताओं या कार्यकर्ताओं के सार्वजनिक क्रियाकलाप से न हो। दलों या उनके कार्यकर्ताओं के बारे में कोई ऎसी आलोचना नहीं की जानी चाहिए, जो ऎसे आरोपो पर जिनकी सत्यता स्थापित न हुई हो या तोड़-मरोड़कर कही गई बातों पर आधारित हो।

     उन्होंने बताया कि मत प्राप्त करने के लिए जातीय या साम्प्रदायिक भावनाओं की दुहाई नहीं दी जानी चाहिए। मस्जिदों, गिरजाघरों, मन्दिरों या पूजा के अन्य स्थानों का निर्वाचन प्रचार के मंच के रूप में प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए। सभी दलों और अभ्यर्थियों को ऎसे सभी कार्यों से ईमानदारी के साथ बचना चाहिए, जो निर्वाचन विधि के अधीन भ्रष्ट आचरण और अपराध है। जैसे कि मतदाताओं को रिश्वत देना, मतदाताओं को अभिग्रस्त करना, मतदाताओं का प्रतिरूपण, मतदान केन्द्र के 100 मीटर के भीतर मत याचना करना, मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय को खत्म होने वाली 48 घंटे की अवधि के दौरान सार्वजनिक सभाएं करना और मतदाताओं को सवारी से मतदान केन्द्रों तक ले जाना और वहां से वापस लाना।

     जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी सार्वजनिक दलों या अभ्यर्थियों को इस बात का प्रयास करना चाहिए कि वे प्रत्येक व्यक्ति के शांतिपूर्ण और विघनरहित घरेलू जिंदगी के अधिकार का आदर करें चाहे वे उसके राजनैतिक विचारों या कार्यों के कितने ही विरूद्ध क्यो न हों। व्यक्तियों के विचारों या कार्यों का विरोध करने के लिए उनके घरों के सामने प्रदर्शन आयोजन करने या धरना देने के तरीकों का सहारा किसी भी परिस्थिति में नहीं लेना चाहिए। किसी भी राजनैतिक दल या अभ्यर्थी को ध्वजदण्ड बनाने, ध्वज टांगने, सूचनाएं चिपकाने, नारे लिखने आदि के लिए किसी भी व्यक्ति की भूमि, भवन, अहाते, दीवार आदि का उसकी अनुमति के बिना उपयोग करने की अनुमति अपने अनुयायियों को नहीं देनी चाहिए।

     उन्होंने बताया कि राजनैतिक दलों और अभ्यर्थियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके समर्थक अन्य दलों द्वारा आयोजित सभाओं-जुलूसों आदि में बाधाएं उत्पन्न न करें या उन्हें भंग न करें। एक राजनैतिक दल के कार्यकर्ताओं या शुभचिंतकों को दूसरे राजनैतिक दल द्वारा आयोजित सार्वजनिक सभाओं में मौखिक रूप से या लिखित रूप से प्रश्न पूछकर या अपने दल के परचे वितरित करके गड़बड़ी पैदा नहीं करनी चाहिए। किसी दल द्वारा जुलूस उन स्थानों से होकर नही ले जाना चाहिए, जिन स्थानों पर दूसरे दल द्वारा सभाएं की जा रही हों। एक दल द्वारा निकाले गए पोस्टर दूसरेे दल के कार्यकर्ता द्वारा हटाए नहीं जाने चाहिए।

Latest News

June 25, 2019

पंचायत उप चुनाव ः जिले में 23 वार्डपंच निर्विरोध निर्वाचित

Read More

June 25, 2019

मिसाल डिस्टि्रक हैल्थ रेकिंग में अजमेर द्वितीय स्थान पर

Read More

June 25, 2019

स्मार्ट सिटी योजना में हुए करोड़ों रूपए के विकास कार्य अतिरिक्त जिला कलक्टर ने दी जानकारी, जारी रहेंगे काम

Read More

June 25, 2019

जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक सम्पन जिले में शान्ति, सौहार्द एवं सद्भाव बनाए रखना हमारी सभी की प्राथमिकता - जिला कलक्टर

Read More

June 25, 2019

आदर्श क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी से पीड़ित लोगो ने ली न्यायलय की शरण

Read More

June 25, 2019

कलेक्टर सभागार में शांति समिति की बैठक आयोजित

Read More

June 25, 2019

लुटेरो ने माहोल बनाकर एक व्यापारी के स्कूटर से लुटे 2 लाख 65 हजार रूपए

Read More

June 25, 2019

माखूपूरा क्षेत्र स्तिथ जलदाय विभाग पर बंदरो ने मचाया आतंक

Read More

June 25, 2019

राजस्व मण्डल कार्यालय में चोरी

Read More

June 25, 2019

आर एस 2018 की मुख्य परीक्षा हुई आज से प्रारंभ

Read More