RNI NO : RAJBIL/2013/50688
For News (24x7) : 9829070307

Loksabha Election 2019

10th Feb 19

ई - पेपर

Breaking News
डिंपल ने मायावती के पैर छुए, बसपा प्रमुख ने कहा- यह मेरा परिवार है |  चेन्नई-मुंबई का मैच आज, होमग्राउंड पर इस सीजन में एक भी मैच नहीं हारे सुपरकिंग्स |  पर्चा भरने से पहले मोदी ने कार्यकर्ताओं से कहा- काशी जीतने का काम कल ही पूरा हो गया |  कोटा और झालावाड़-बारां में भाजपा मजबूत, मोदी और राष्ट्रवाद हावी |  नक्सलवाद फैलाने टेक्निकल टीम ने तैयार की शाॅर्ट फिल्में, ब्रेन वॉश करने बच्चों को दिखा रहे |  अजमेर और भीलवाड़ा में भाजपा मजबूत, टोंक-स. माधोपुर में कांग्रेस हावी |  हाईकोर्ट ने पूछा, शहर के ट्रैफिक हालात सुधारने के लिए क्या कर रही है सरकार? |  सरकार ने मृतकों की संख्या घटाकर 253 की; पुलिस ने 4 संदिग्धों के फोटो जारी किए |  पुतिन से मुलाकात के बाद किम ने कहा- ट्रम्प ने भरोसा नहीं जताया, उनसे रिश्ते बिगड़ सकते हैं |  पूरी निष्ठा व ईमानदारी से जनता की सेवा करूंगा-झुनझुनवाला | 

चुनाव प्रभारी अधिकारियों की बैठक

Post Views 1

March 13, 2019

अजमेर, 13 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी  विश्व मोहन शर्मा ने निर्वाचन कार्य से जुडे समस्त प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे अपने अपने जिम्मे का कार्य पूर्ण सतर्कता के साथ समयबद्धता से संपादित करें। कार्य पूर्ण निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ किया जाना चाहिए।

     जिला निर्वाचन अधिकारी बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित निर्वाचन संबंधी कार्यो के प्रभारी अधिकारियों की बैठक कर कार्यो की समीक्षा कर रहे थे।  उन्होने कहा कि इस बार मतदान में शत प्रतिशत महिलाएं अपने मताधिकार का प्रयोग करें। इसी थीम पर स्वीप के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने स्वीप कार्यक्रमों को प्रभावी बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि समस्त एआरओ के कार्यालय में वीवीपेट प्रदर्शन की व्यवस्था की जाए। स्वीप में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जिला स्तरीय प्रथम कार्ययोजना तैयार करें तथा व्यक्गित सम्पर्क कर बूथवार कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाए। स्वीप रथों को भी समस्त एआरओ अपने-अपने क्षेत्र में प्रस्थान करावें। कार्यक्रमों का कलैण्डर भी तैयार कर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए ताकि शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित किया जा सके।

  जिल निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि मतदानकर्मियों को प्रशिक्षण का कार्य जिला स्तर पर एक ही स्थान पर किया जाए। इसके लिए उन्होंने प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी श्री भगवत सिंह राठौड़ को स्थान का चयन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सैक्टर ऑफिसर्स, मतदान एवं मतगणना दलों, जोनल मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारियों, माइक्रो पर्यवेक्षक को मतदान, मतगणना, ईवीएम तथा वीवीपेट मशीन संबंधी विस्तृत जानकारी प्रशिक्षण के दौरान दी जाए। इस बार माइक्रो पर्यवेक्षक भी मतदान दलों के साथ ही जाएंगे।

शर्मा ने कहा कि मीडिया प्रकोष्ठ में प्रत्येक अभ्यर्थी के विज्ञापनों के प्रमाणन, समाचार पत्रों में पैड न्यूज, आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी समाचारों की जानकारी देने का कार्य प्रभावी ढतर््ंग से सम्पन्न किया जाएं। उन्होंने कहा कि चुनाव नियंत्रण कक्ष में निर्वाचन संबंधी समस्त सूचनाओं का समय पर संप्रेषण किया जाए। साथ ही निर्वाचन आयोग को भिजवायी जाने वाली सूचनाएं समय पर प्रेषित हो। इसका ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि इस बार मतदान के समय मतदाता को मतदाता पर्ची के साथ 11 फोटोयुक्त पहचान पत्रों मे से कोई एक साथ लेेकर जाना होगा। इसका व्यापक प्रचार -प्रसार किया जाए।

  जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि समस्त अधिकारीगण निर्वाचन का कार्य एक टीम के रूप में सम्पादित करें। समस्त प्रभारी अधिकारी अपनी दैनिक रिपोर्ट उप जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने कहा कि आमचुनाव के राष्ट्रीय महत्वपूर्ण कार्य के सम्पादन में पूर्ण सावधानी एवं सतर्कता बरती जाए। अधिकारी एवं कर्मचारी भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देशों का पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी से सम्पादन करें। किसी भी लापरवाही, शिथिलता एवं उदासीनता के लिए संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही भी होगी।

  बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आनन्दी लाल वैष्णव ने निर्वाचन शाखा, ईवीएम व वीवीपेट तथा स्टोर प्रकोष्ठ, आचार संहित प्रकोष्ठ, मतदान एवं मतगणना दल गठन व माईक्रो ऑबजर्वर नियुक्ति प्रकोष्ठ, कानून व्यवस्था प्रकोष्ठ, लेखा प्रकोष्ठ, अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्यय लेखा जांच प्रकोष्ठ, वाहनों के अधिग्रहण व्यवस्था प्रकोष्ठ, सामान्य व्यवस्था प्रकोष्ठ, मतपत्र मतगणना प्रकोष्ठ, डाक मतपत्र एवं ईडीसी प्रकोष्ठ, विशेष योग्यजन प्रकोष्ठ के द्वारा किए जाने वाले कार्यों की जानकारी देते हुए अब तक हुए कार्यों की समीक्षा की।

  इस मौके पर एडीए के आयुक्त श्री निशान्त जैन, नगर निगम की आयुक्त चिन्मयी गोपाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री कैलाशचंद लखारा सहित समस्त प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे

Latest News

April 26, 2019

डिंपल ने मायावती के पैर छुए, बसपा प्रमुख ने कहा- यह मेरा परिवार है

Read More

April 26, 2019

चेन्नई-मुंबई का मैच आज, होमग्राउंड पर इस सीजन में एक भी मैच नहीं हारे सुपरकिंग्स

Read More

April 26, 2019

पर्चा भरने से पहले मोदी ने कार्यकर्ताओं से कहा- काशी जीतने का काम कल ही पूरा हो गया

Read More

April 26, 2019

कोटा और झालावाड़-बारां में भाजपा मजबूत, मोदी और राष्ट्रवाद हावी

Read More

April 26, 2019

नक्सलवाद फैलाने टेक्निकल टीम ने तैयार की शाॅर्ट फिल्में, ब्रेन वॉश करने बच्चों को दिखा रहे

Read More

April 26, 2019

अजमेर और भीलवाड़ा में भाजपा मजबूत, टोंक-स. माधोपुर में कांग्रेस हावी

Read More

April 26, 2019

हाईकोर्ट ने पूछा, शहर के ट्रैफिक हालात सुधारने के लिए क्या कर रही है सरकार?

Read More

April 26, 2019

सरकार ने मृतकों की संख्या घटाकर 253 की; पुलिस ने 4 संदिग्धों के फोटो जारी किए

Read More

April 26, 2019

पुतिन से मुलाकात के बाद किम ने कहा- ट्रम्प ने भरोसा नहीं जताया, उनसे रिश्ते बिगड़ सकते हैं

Read More

April 25, 2019

पूरी निष्ठा व ईमानदारी से जनता की सेवा करूंगा-झुनझुनवाला

Read More