RNI NO : RAJBIL/2013/50688
For News (24x7) : 9829070307
booked.net - hotel reservations online
+43
°
C
+43°
+38°
Ajmer
Saturday, 08
See 7-Day Forecast
Visitors Count - 48813907
Breaking News

अजमेर ज़िले की कांग्रेस को लगा है स्व इंदिरा गांधी की प्रतिमा का श्राप

Post Views 65

January 10, 2019

आज स्टेशन रोड से गुजर रहा था। तो अचानक निगाह पड़ी इंदिरा गांधी स्मारक पर , स्थित स्वर्गीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की प्रतिमा पर। जो कि लबादे में लिपटी अभी भी वहीं खड़ी थी। *मेरे सहयोगी यश ने देख कर कहा - सर इंदिरा जी की प्रतिमा का श्राप लगा है अजमेर की कांग्रेस को , अपने दिवंगत नेताओं की ऐसी बेकद्री करने वालों का यही हाल होता है।* 

 *23 साल के एक युवा की निश्चल मन से कही गयी इस बात ने मुझे वाकई सोचने पर मजबूर कर दिया।* तभी मुझे लगा कि मैं यह बात आप लोगों तक भी पहुंचाऊं।

आपको बता दें कि इस प्रतिमा को लगाने के संघर्ष की कहानी बहुत लंबी है। यह *प्रतिमा पूर्व कांग्रेसी अध्यक्ष महेंद्र सिंह रलावता के ऐतिहासिक योगदान से उनके द्वारा दो लाख रुपये देकर मंगवाई गई थी। और काफी समय तक अजमेर विकास प्राधिकरण के गोडाउन में पड़ी रही। रलावता ने बड़े संघर्ष और उठापटक के चलते मुश्किल से इस प्रतिमा को इस स्थान पर लगावाया था* । अब केवल उसका उद्घाटन मात्र ही बचा है। जो कि गत लोकसभा चुनाव से ही लंबित चल रहा है। तब शायद इस प्रतिमा ने सोचा होगा कि -  इतनी अच्छी भावना कांग्रेसियों ने दिखाते हुए इतना अच्छा काम किया है। *चलो !!! इन्हें लोकसभा चुनाव में जीत का आशीर्वाद दे देते हैं।और वाकई इस प्रतिमा का आशीर्वाद डॉ रघु शर्मा को लग गया और वह सांसद बना कर आये। रघु शर्मा के रूप में अजमेर के कांग्रेसियों को एक मजबूत सासद मिला। यही से अजमेर में पुनः कांग्रेस राज की स्थापना होती हुई दिखाई देने लगी।* उसके बाद कांग्रेस जन शायद भूल गए इस प्रतिमा का अनावरण करना। फिर कुछ माह पहले ही एक बुज़ुर्ग और मानसिक रूप से विक्षिप्त भिखारी को जाने क्या सूझी, उसने प्रतिमा को लबादे से आज़ाद किया और मिठाई खिलाकर खुद ही इस प्रतिमा का स्वेच्छिक अनावरण कर डाला । जिस पर सोशल मीडिया पर खबरें भी चली। लेकिन फिर भी अजमेर के कांग्रेसियों को शर्म नहीं आयी। फिर सभी कांग्रेस जन विधानसभा चुनाव में लग गए और इंदिरा जी की प्रतिमा वहीं पर धूपऔर सर्दी में खड़ी रही। *शायद लबादे में लिपटी  यह सोचती रही कि -  क्या इन लोगों के लिए मेरा कोई महत्व नहीं रह गया है ? यही कांग्रेस जन जो आज इंदिरा जी की रॉयल्टी इतने सालों से राजनैतिक पदों पर आने के बाद मिले लाभ के रूप में खा रहे हैं, उनको तनिक भी इस बात का लिहाज नहीं है कि इंदिरा गांधी स्मारक पर स्थित प्रतिमा का अनावरण करना कितना आवश्यक है।* शायद स्व. इंदिरा जी की प्रतिमा का यही भाव एक *श्राप* के रूप में परिवर्तित होकर अजमेर की कांग्रेस को लग गया है । *तभी शायद अजमेर की 5 विधानसभा सीटें कांग्रेस हार बैठी है। जबकि प्रदेश भर में कांग्रेस की जीत हो चुकी है। और कांग्रेस की सरकार भी बन गयी है। परंतु अजमेर जिले के लगभग सभी नेता अब तक भी सत्ता सुख से वंचित है।* अब तो यही नजर आ रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव भी कहीं इंदिरा जी की प्रतिमा के श्राप की जद में ना आ जाए ? इसलिए कांग्रेस जनों के लिए लाभकारी बात यही होगी कि - स्टेशन रोड स्थित इंदिरा गांधी स्मारक की मूर्ति का अनावरण तुरंत प्रभाव से करवा दिया जाए। अन्यथा लोकसभा चुनाव कांग्रेस चाहे पूरे राज्य में जीत जाए , परंतु अजमेर में कांग्रेस का इस श्राप की वजह से जीत पाना मुश्किल ही नजर आएगा।

Latest News

July 16, 2019

व्याख्याताओं को अन्य कॉलेज में पढाने का फरमान जारी

Read More

July 16, 2019

एसडी कॉलेज में निशुल्क कोचिंग कक्षाए शुरु

Read More

July 16, 2019

मुख्य बाजार से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की

Read More

July 16, 2019

अतिक्रमण हटाने पर शराबी युवक ने की पुलिस से हाथापाई

Read More

July 16, 2019

विभिन्न मांगों को लेकर सेवानिवृत रोडवेज कर्मीयों ने किया विरोध प्रदर्शन

Read More

July 16, 2019

गुरु पुर्णिमा उत्सव श्रद्धा पुर्वक मनाया

Read More

July 16, 2019

बाल बहानी चालक बैठे हड़ताल पर अपनी मांगों को लेकर कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

Read More

July 16, 2019

फ्रांस के रहने वाले युवक पर चाकू से वार

Read More

July 16, 2019

इंद्रा देव को मनाने के लिए वर्षा यज्ञ का आयोजन

Read More

July 16, 2019

जैसलमेर में सुरेश सेन नामक युवक के साथ हुई मारपीट को लेकर सेन समाज ने किया प्रदर्शन

Read More