RNI NO : RAJBIL/2013/50688
For News (24x7) : 9829070307

horizon hind news ajmer-youtube

ई - पेपर

Breaking News
वेनेजुएला में महंगाई दर 10 लाख फीसदी पहुंचने का अनुमान, नकदी का संकट इतना कि डेबिट-क्रेडिट कार्ड से दान ले रहे चर्च |  वाजपेयी को भागवत ने दी श्रद्धांजलि, कहा- वह एक सर्व स्वीकृत नेता |  अटल बिहारी वाजपेयी ने खरीदा था दिल्ली मेट्रो का पहला टिकट |  BJP मुख्यालय ले जाया जा रहा है अटल का पार्थिव शरीर, PM मोदी-शाह पहुंचे |  अटलजी का 93 की उम्र निधन, एम्स में शाम 5.05 बजे ली अंतिम सांस |  पत्नी की शिकायत पर पति को हुई थी जेल, छूटने के बाद ऑफिस का प्लेन चुराकर लौटा और घर पर क्रैश कर दिया |  नस्लीय टिप्पणी: भारतीय रेस्तरां में खाने के बाद अमेरिकी ने एफबी पर लिखा- शायद अल कायदा को पैसे दे रहा हूं |  लोकसभा और चार राज्यों के विधानसभा चुनाव दिसंबर में एक साथ कराने में आयोग सक्षम : चुनाव आयुक्त |  मोदी ने कहा- 10 करोड़ गरीब परिवारों के लिए आयुष्मान भारत योजना 25 सितंबर से, बाद में मध्यम वर्ग को भी होगा फायदा |  अटलजी लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर: कुछ देर में जारी होगा मेडिकल बुलेटिन; आडवाणी और अमित शाह मिलने पहुंचे | 

अमेरिका के बाद अब ग्वाटेमाला ने यरूशलम में अपना दूतावास खोला

Post Views 4

May 16, 2018

टेमाला ने आधिकारिक तौर पर अपने दूतावास को तेल अवीव से यरूशलम ले गया. अमेरिका के बाद ग्वाटेमाला यरूशलम में अपने दूतावास को ले जाने वाला दूसरा देश बन गया है.

माना जाता है कि अमेरिका में एक बड़ा वर्ग इस्राइल की मान्यता का हिमायती है, इसलिए ट्रंप ने यरूशलम दूतावास अधिनियम 1995 के उस कानून के तहत फैसला लिया जिसके मुताबिक अमेरिका का इस्राइली दूतावास यरूशलम में होना चाहिए. पिछले महीने इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि अमेरिका के अलावा और भी देश अपना दूतावास यरूशलम ले जाने को लेकर विचार कर रहे हैं.


यरूशलम पर आखिर इतना विवाद क्यों?

आपको बता दें कि ये विवाद सिर्फ राजनीतिक नहीं, बल्कि धार्मिक भी है. यहां विवाद असल रूप से शहर के ईस्ट हिस्से को लेकर है जहां पर यरूशलम के सबसे महत्वपूर्ण यहूदी, ईसाई और मुस्लिम धार्मिक स्थल बने हैं. लेकिन इस्राइली सरकार पूरे यरूशलम को अपना हिस्सा मानती है. वहीं दूसरी तरफ फिलिस्तीन के लोग चाहते हैं कि जब भी फिलिस्तीन एक अलग देश बने तो ईस्ट यरूशलम ही उनकी राजधानी हो.

ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति मोरेल्स ने फेसबुक के जरिये बताया कि उन्होंने इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात करने के बाद दूतावास को यरूशलम ले जाने का फैसला लिया है. सोमवार को गाजा बॉर्डर पर इस्राइली सैनिकों ने दर्जनों फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों को गोली मार दी जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन द्वारा यरूशलम में अमेरिकी दूतावास के इज़राइल में उद्घाटन हुआ.

Latest News

August 17, 2018

वेनेजुएला में महंगाई दर 10 लाख फीसदी पहुंचने का अनुमान, नकदी का संकट इतना कि डेबिट-क्रेडिट कार्ड से दान ले रहे चर्च

Read More

August 17, 2018

वाजपेयी को भागवत ने दी श्रद्धांजलि, कहा- वह एक सर्व स्वीकृत नेता

Read More

August 17, 2018

अटल बिहारी वाजपेयी ने खरीदा था दिल्ली मेट्रो का पहला टिकट

Read More

August 17, 2018

BJP मुख्यालय ले जाया जा रहा है अटल का पार्थिव शरीर, PM मोदी-शाह पहुंचे

Read More

August 16, 2018

अटलजी का 93 की उम्र निधन, एम्स में शाम 5.05 बजे ली अंतिम सांस

Read More

August 16, 2018

पत्नी की शिकायत पर पति को हुई थी जेल, छूटने के बाद ऑफिस का प्लेन चुराकर लौटा और घर पर क्रैश कर दिया

Read More

August 16, 2018

नस्लीय टिप्पणी: भारतीय रेस्तरां में खाने के बाद अमेरिकी ने एफबी पर लिखा- शायद अल कायदा को पैसे दे रहा हूं

Read More

August 16, 2018

लोकसभा और चार राज्यों के विधानसभा चुनाव दिसंबर में एक साथ कराने में आयोग सक्षम : चुनाव आयुक्त

Read More

August 16, 2018

मोदी ने कहा- 10 करोड़ गरीब परिवारों के लिए आयुष्मान भारत योजना 25 सितंबर से, बाद में मध्यम वर्ग को भी होगा फायदा

Read More

August 16, 2018

अटलजी लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर: कुछ देर में जारी होगा मेडिकल बुलेटिन; आडवाणी और अमित शाह मिलने पहुंचे

Read More