RNI NO : RAJBIL/2013/50688
For News (24x7) : 9829070307
booked.net - hotel reservations online
+43
°
C
+43°
+38°
Ajmer
Saturday, 08
See 7-Day Forecast
Visitors Count - 47318276
Breaking News
पंचायत उप चुनाव ः जिले में 23 वार्डपंच निर्विरोध निर्वाचित |  मिसाल डिस्टि्रक हैल्थ रेकिंग में अजमेर द्वितीय स्थान पर |  स्मार्ट सिटी योजना में हुए करोड़ों रूपए के विकास कार्य अतिरिक्त जिला कलक्टर ने दी जानकारी, जारी रहेंगे काम |  जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक सम्पन जिले में शान्ति, सौहार्द एवं सद्भाव बनाए रखना हमारी सभी की प्राथमिकता - जिला कलक्टर |  आदर्श क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी से पीड़ित लोगो ने ली न्यायलय की शरण |  कलेक्टर सभागार में शांति समिति की बैठक आयोजित |  लुटेरो ने माहोल बनाकर एक व्यापारी के स्कूटर से लुटे 2 लाख 65 हजार रूपए |  माखूपूरा क्षेत्र स्तिथ जलदाय विभाग पर बंदरो ने मचाया आतंक |  राजस्व मण्डल कार्यालय में चोरी |  आर एस 2018 की मुख्य परीक्षा हुई आज से प्रारंभ | 
madhukarkhin

आखिर चुनावी साल में ही क्यों आ रही है भाजपा को फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया द्वारा डेटा चोरी की याद 

Post Views 9

March 22, 2018

आखिर चुनावी साल में ही क्यों आ रही है भाजपा को फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया द्वारा डेटा चोरी की याद 

नरेश राघानी 

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने फेसबुक सहित सोशल मीडिया पर भारतीय लोगों के संपर्क सूत्रों का डाटा चोरी कर उसके व्यावसायिक इस्तेमाल का आरोप लगाया है। साथ में यह भी कहा है कि वक्त पड़ने पर भारत सरकार मार्क जकरबर्ग को भी तलब करेगी ।
 कितनी अजीब बात है न यह कि पिछला चुनाव सोशल मीडिया के दम पर जीतने वाली भाजपा को 4 साल तक जब तक , भाजपा के विरोधियों को फेसबुक और सोशल मीडिया की मदद से निपटाया जा रहा था और सोशल मीडिया का पलड़ा भाजपा के पक्ष में था , तब तक ऐसी किसी डाटा चोरी की याद केंद्र सरकार को नहीं आई । परंतु पिछले कुछ दिनों से जब से सरकार के क्रियाकलाप को लेकर सोशल मीडिया पर जमकर छींटाकशी शुरू हो चुकी है , और जिसके परिणाम स्वरुप युवा वर्ग में काफी हद तक मौजूदा सरकार पर प्रश्न चिन्ह लग चुका है। उसके बाद आखरी चुनावी साल में इस तरह का प्रयास और आरोप सोशल मीडिया पर लगाकर डाटा चोरी की बात करना हजम होने वाली बात नहीं दिख रही है। क्योंकि जब सोशल मीडिया को हथियार के रूप में इस्तेमाल करके भाजपा ने कई गढ़ जीत लिए और अपना एक छत्र राज कायम कर लिया। तब तक भाजपा को इस आम आदमी की निजता के अधिकार की याद क्यों नहीं आई ? और अब इस चुनावी साल में आकर जब सोशल मीडिया एक बहुत बड़े हथियार के रूप में उन्हीं के खिलाफ इस्तेमाल किए जाने का खतरा पैदा हो चुका है। तब इस तरह का आरोप सोशल मीडिया पर लगाना और डाटा चोरी की बातें करके सोशल मीडिया की साख खराब करने का प्रयास केंद्र सरकार की बौखलाहट नहीं तो और क्या है ? निसंदेह सोशल मीडिया आज के युग  की सूचना प्रणाली का एक सशक्त माध्यम बन कर उभरा है जिससे सामंजस्य बिठाना राजनीतिक दलों की लगभग मजबूरी बन चुका है। देश की जनसंख्या का एक बहुत बड़ा हिस्सा जिसमें 70% युवा वर्ग जुड़ा हुआ है वह सोशल मीडिया पर ही सूचनाएं देखकर अपनी राय बना रहा है। ऐसे माहौल में सोशल मीडिया के उपयोग को इस तरह कटघरे में खड़ा कर देने वाली सरकार कहीं ना कहीं अपने आप को लोकतंत्र के मूल्यों पर खरा न पाकर बजाय खुद के सुधार करने के , सोशल मीडिया पर इस तरह का आक्रमण करती हुई सुशोभित नहीं दिखाई दे रही है।
सोचने वाली बात यह है कि पिछले चुनाव में सोशल मीडिया के हथियार का व्यापक इस्तेमाल करके ताकत में आई सरकार आज खुद अपने ही हथियार का शिकार होने के डर से सोशल मीडिया पर ही इस तरह के आरोप लगा रही है । सरकार के इस रवैया का जो संदेश युवाओं में जा रहा है उस संदेश की मार से आने वाले चुनाव में इस सरकार का बच पाना मुश्किल नजर आ रहा है। फिर क्या पिछले चुनावों में सोशल मीडिया और डेटा के इस तरह से इस्तेमाल करने से इनकार कर सकती है भाजपा ? 
 भैया !!!  हम करें तो प्यार और कोई और करे तो बलात्कार । 
की तर्ज पर इस तरह की उल्टी सीधी बातें करने वाले नेताओं का मस्तिष्क यह क्यों नहीं सोचता कि उनके इस कृत्य का आम लोगों में क्या संदेश जाएगा ? फिर बिना सोचे समझे केवल अपना बचाव करने हेतु इस तरह का माहौल बनाने वाली सरकार आखिर यह क्यूँ नहीं सोच पाती की सोशल मीडिया केवल राजनैतिक दलों द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाला हथियार नहीं है बल्कि यह आज के आम जन जीवन का  हिस्सा भी है। जहां आम आदमी अपनी खुशियां ,अपने गम अपनी सफलताएं और उपलब्धियां अपने लोगों तक पहुंचा कर खुशी जाहिर करता है। यदि हम यह कहें कि सोशल मीडिया आम आदमी की खुशी का हिस्सा है तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं है। लेकिन इन राजनैतिक लोगों को सिवाय अपनी कुर्सी के कुछ दिखाई कहां देता है ? यही तो इस देश की विडंबना है ।

जय श्री कृष्णा

Latest News

June 25, 2019

पंचायत उप चुनाव ः जिले में 23 वार्डपंच निर्विरोध निर्वाचित

Read More

June 25, 2019

मिसाल डिस्टि्रक हैल्थ रेकिंग में अजमेर द्वितीय स्थान पर

Read More

June 25, 2019

स्मार्ट सिटी योजना में हुए करोड़ों रूपए के विकास कार्य अतिरिक्त जिला कलक्टर ने दी जानकारी, जारी रहेंगे काम

Read More

June 25, 2019

जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक सम्पन जिले में शान्ति, सौहार्द एवं सद्भाव बनाए रखना हमारी सभी की प्राथमिकता - जिला कलक्टर

Read More

June 25, 2019

आदर्श क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी से पीड़ित लोगो ने ली न्यायलय की शरण

Read More

June 25, 2019

कलेक्टर सभागार में शांति समिति की बैठक आयोजित

Read More

June 25, 2019

लुटेरो ने माहोल बनाकर एक व्यापारी के स्कूटर से लुटे 2 लाख 65 हजार रूपए

Read More

June 25, 2019

माखूपूरा क्षेत्र स्तिथ जलदाय विभाग पर बंदरो ने मचाया आतंक

Read More

June 25, 2019

राजस्व मण्डल कार्यालय में चोरी

Read More

June 25, 2019

आर एस 2018 की मुख्य परीक्षा हुई आज से प्रारंभ

Read More