RNI NO : RAJBIL/2013/50688
For News (24x7) : 9829070307

horizon hind news ajmer-youtube

10th Oct 18

ई - पेपर

Breaking News
जे एल एन अस्पताल में रेजिडेंट डॉक्टर्स की और मरीज के परिजनों के बिच हुई हाथापाई |  निःशुल्क जांच शिविर में 67 जने लाभान्वित |  एम् पी एस स्कूल में आयोजित हुआ महेश्वरी समाज का सेमीनार |  जीत की भी समीक्षा करे कांग्रेस पार्टी - पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद |  चुनाव में लड़ने के लिए चेहरा का नहीं होता महत्व - पूर्व मंत्री चन्द्रराज सिंघवी |  दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल में वार्षिक उत्सव के धूम |  सीताराम पाराशर बने प्रेस क्लब के अध्यक्ष |  70 साल में 8 बार जेपीसी का गठन हुआ, पांच सरकारें अगला आम चुनाव हार गईं |  कांग्रेस का आरोप- कैग की रिपोर्ट पर सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को गुमराह किया |  स्टरलाइट कॉपर प्लांट खोलने का आदेश, फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएगी तमिलनाडु सरकार | 

काठमांडू में बांग्लादेश का विमान क्रैश, 71 लोग थे सवार, 50 लोगों की मौत

Post Views 7

March 18, 2013

बांग्लादेश का एक यात्री विमान नेपाल की राजधानी काठमांडू स्थित त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर क्रैश हो गया. इसमें चालक दल के चार सदस्य समेत 71 लोग सवार थे, जिनमें से 33 नेपाली नागरिक थे. नेपाल के अखबार द हिमालयन टाइम्स के मुताबिक अब तक 17 लोगों को बचाया जा चुका है, जबकि कम से कम 50 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है.

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक विमान में 37 पुरुष, 27 महिलाएं और दो बच्चे समेत कुल 67 यात्री सवार थे. इसके अलावा चालक दल के चार सदस्य भी विमान में सवार थे यानी विमान में कुल 71 लोग सवार थे. फिलहाल विमान के हादसे होने की वजह साफ नहीं हो पाई है. शुरुआती जानकारी के मुताबिक काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरते वक्त विमान अपना संतुलन खो बैठा और हादसे का शिकार हो गया.

हादसे की सामने आई तस्वीरों में विमान आग में जलता नजर आ रहा है. दुर्घटनाग्रस्त विमान बांग्लादेश की एयरलाइन यूएस-बांग्ला का था. घायलों को तुरंत अस्पताल भेजा गया है और दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है. इस हादसे के बाद काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जाने वाले सभी विमानों को लखनऊ और कोलकाता डायवर्ट कर दिया गया है. साथ ही कुछ देर के लिए एयरपोर्ट को भी बंद करना पड़ा.

टीआईए के प्रवक्ता प्रेमनाथ ठाकुर ने कहा कि 78 सीटों वाला बम्बार्डियर डैश 8 विमान दोपहर 2:20 बजे लैंडिंग के दौरान संतुलन बिगड़ने से दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसके बाद इसमें आग लग गई. दुर्घटनास्थल पर विमान से निकलने वाला काला धुआं छा गया. प्रशासन ने हवाईअड्डे को तुरंत बंद करने का आदेश दिया. हवाईअड्डे को बाद में खोला गया.

नेपाली सेना के प्रवक्ता के मुताबिक इस विमान हादसे में कम से कम 50 लोगों की मौत हुई है. त्रिभुवन इंटरनेशलन एयरपोरक्ट के प्रवक्ता प्रेम नाथ ठाकुर के मुताबिक विमान हादसे में बचाए गए लोगों को काठमांडू मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है. नेपाल सिविल एविएशन अथॉरिटी के डायरेक्टर जनरल (Caan) संजीव गौतम ने बताया कि विमान को रनवे के दक्षिण की ओर से लैंडिंग की इजाजत दी गई थी, लेकिन यह विमान उत्तर की ओर से लैंडिंग किया.

संजीव गौतम के मुताबिक रनवे पर लैंडिंग के दौरान विमान बेकाबू हो गया और हादसे का शिकार हो गया. विमान में तकनीकी खराबी हो सकती है. विमान हादसे में को-पायलट की भी मौत हो गई. वहीं, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने मृतकों के प्रति अपनी संवेदनाएं पेश करते हुए कहा, "मैं दुर्घटना की खबर सुनकर बेहद दुखी हूं." उन्होंने इस हादसे की तत्काल सरकारी जांच करवाने के आदेश दिए.


यह एयरलाइन यूएस-बांग्ला एक बांग्लादेशी निजी एयरलाइन है, जिसकी स्थापना साल 2013 में अमेरिका और बांग्लादेश के बीच ज्वाइंट वेंचर के तहत की गई थी. यह एयरलाइन ढाका से नेपाल के रूट पर था. हादसा उस वक्त हुआ जिस दौरान विमान त्रिभुवन एयरपोर्ट पर लैंड कर रहा था. एयरपोर्ट के प्रवक्ता के अनुसार विमान में करीब 67 यात्री और चालक दल के चार सदस्य मौजूद थे.

इस हादसे से एक दिन पहले संयुक्त अरब अमीरात से इस्तांबुल जा रहा तुर्की का एक निजी जेट विमान ईरान के पर्वतीय क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. उसमें 11 लोग सवार थे. हादसे में सभी 11 लोगों की मौत हो गई. ईरानी टेलीविजन ने देश के आपदा प्रबंधन संगठन के प्रवक्ता मुज्तबा खालिदी के हवाले से खबर दी कि शहर ए-कोर्ड में विमान एक पहाड़ से टकरा गया और उसमें आग की लपटें उठने लगीं.





Latest News

December 16, 2018

जे एल एन अस्पताल में रेजिडेंट डॉक्टर्स की और मरीज के परिजनों के बिच हुई हाथापाई

Read More

December 16, 2018

निःशुल्क जांच शिविर में 67 जने लाभान्वित

Read More

December 16, 2018

एम् पी एस स्कूल में आयोजित हुआ महेश्वरी समाज का सेमीनार

Read More

December 16, 2018

जीत की भी समीक्षा करे कांग्रेस पार्टी - पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद

Read More

December 16, 2018

चुनाव में लड़ने के लिए चेहरा का नहीं होता महत्व - पूर्व मंत्री चन्द्रराज सिंघवी

Read More

December 16, 2018

दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल में वार्षिक उत्सव के धूम

Read More

December 16, 2018

सीताराम पाराशर बने प्रेस क्लब के अध्यक्ष

Read More

December 16, 2018

70 साल में 8 बार जेपीसी का गठन हुआ, पांच सरकारें अगला आम चुनाव हार गईं

Read More

December 16, 2018

कांग्रेस का आरोप- कैग की रिपोर्ट पर सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को गुमराह किया

Read More

December 16, 2018

स्टरलाइट कॉपर प्लांट खोलने का आदेश, फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएगी तमिलनाडु सरकार

Read More