RNI NO : RAJBIL/2013/50688
For News (24x7) : 9829070307
Breaking News
अमेरिका बनाएगा स्पेस फोर्स, अंतरिक्ष में रूस और चीन से खतरे को देखते हुए ट्रम्प ने दिए आदेश |  सरहद पर बच्चों से माता-पिता को अलग करने की नीति पर ट्रम्प कायम, कहा-ये लोग हत्यारे और चोर हो सकते हैं |  महाभारत 2019: जनता विपक्ष को एकजुट होने पर मजबूर करेगी- गौहर रजा का विश्लेषण |  जीएसटी के असर के बावजूद भारत में करोड़पतियों की संख्या और उनकी संपत्ति में 20% का इजाफा |  जम्मू-कश्मीर में 10 साल में चौथी बार राज्यपाल शासन, अमरनाथ यात्रा खत्म होने तक गवर्नर बने रह सकते हैं वोहरा |  दौसा में बजरी से भरा ट्रक मकान पर गिरा, बाल-बाल बचीं दो लड़कियां |  फ्लाइट पकड़ने के लिए कोरियोग्राफर ने फैलाई विमान में बम रखे होने की अफवाह, मुंबई की जगह पहुंचा सलाखों के पीछे |  सीरियल बम ब्लास्ट में पिता को खाे चुकीं किरण की उठेगी डोली, अांगन में बजेंगी शहनाई |  महिलाओं के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रवेश 27 से |  केकड़ी एवं पुष्कर में 5 कार्यों के लिए 45 लाख रूपये स्वीकृत | 

काठमांडू में बांग्लादेश का विमान क्रैश, 71 लोग थे सवार, 50 लोगों की मौत

Post Views 6

बांग्लादेश का एक यात्री विमान नेपाल की राजधानी काठमांडू स्थित त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर क्रैश हो गया. इसमें चालक दल के चार सदस्य समेत 71 लोग सवार थे, जिनमें से 33 नेपाली नागरिक थे. नेपाल के अखबार द हिमालयन टाइम्स के मुताबिक अब तक 17 लोगों को बचाया जा चुका है, जबकि कम से कम 50 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है.

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक विमान में 37 पुरुष, 27 महिलाएं और दो बच्चे समेत कुल 67 यात्री सवार थे. इसके अलावा चालक दल के चार सदस्य भी विमान में सवार थे यानी विमान में कुल 71 लोग सवार थे. फिलहाल विमान के हादसे होने की वजह साफ नहीं हो पाई है. शुरुआती जानकारी के मुताबिक काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरते वक्त विमान अपना संतुलन खो बैठा और हादसे का शिकार हो गया.

हादसे की सामने आई तस्वीरों में विमान आग में जलता नजर आ रहा है. दुर्घटनाग्रस्त विमान बांग्लादेश की एयरलाइन यूएस-बांग्ला का था. घायलों को तुरंत अस्पताल भेजा गया है और दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है. इस हादसे के बाद काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जाने वाले सभी विमानों को लखनऊ और कोलकाता डायवर्ट कर दिया गया है. साथ ही कुछ देर के लिए एयरपोर्ट को भी बंद करना पड़ा.

टीआईए के प्रवक्ता प्रेमनाथ ठाकुर ने कहा कि 78 सीटों वाला बम्बार्डियर डैश 8 विमान दोपहर 2:20 बजे लैंडिंग के दौरान संतुलन बिगड़ने से दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसके बाद इसमें आग लग गई. दुर्घटनास्थल पर विमान से निकलने वाला काला धुआं छा गया. प्रशासन ने हवाईअड्डे को तुरंत बंद करने का आदेश दिया. हवाईअड्डे को बाद में खोला गया.

नेपाली सेना के प्रवक्ता के मुताबिक इस विमान हादसे में कम से कम 50 लोगों की मौत हुई है. त्रिभुवन इंटरनेशलन एयरपोरक्ट के प्रवक्ता प्रेम नाथ ठाकुर के मुताबिक विमान हादसे में बचाए गए लोगों को काठमांडू मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है. नेपाल सिविल एविएशन अथॉरिटी के डायरेक्टर जनरल (Caan) संजीव गौतम ने बताया कि विमान को रनवे के दक्षिण की ओर से लैंडिंग की इजाजत दी गई थी, लेकिन यह विमान उत्तर की ओर से लैंडिंग किया.

संजीव गौतम के मुताबिक रनवे पर लैंडिंग के दौरान विमान बेकाबू हो गया और हादसे का शिकार हो गया. विमान में तकनीकी खराबी हो सकती है. विमान हादसे में को-पायलट की भी मौत हो गई. वहीं, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने मृतकों के प्रति अपनी संवेदनाएं पेश करते हुए कहा, "मैं दुर्घटना की खबर सुनकर बेहद दुखी हूं." उन्होंने इस हादसे की तत्काल सरकारी जांच करवाने के आदेश दिए.


यह एयरलाइन यूएस-बांग्ला एक बांग्लादेशी निजी एयरलाइन है, जिसकी स्थापना साल 2013 में अमेरिका और बांग्लादेश के बीच ज्वाइंट वेंचर के तहत की गई थी. यह एयरलाइन ढाका से नेपाल के रूट पर था. हादसा उस वक्त हुआ जिस दौरान विमान त्रिभुवन एयरपोर्ट पर लैंड कर रहा था. एयरपोर्ट के प्रवक्ता के अनुसार विमान में करीब 67 यात्री और चालक दल के चार सदस्य मौजूद थे.

इस हादसे से एक दिन पहले संयुक्त अरब अमीरात से इस्तांबुल जा रहा तुर्की का एक निजी जेट विमान ईरान के पर्वतीय क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. उसमें 11 लोग सवार थे. हादसे में सभी 11 लोगों की मौत हो गई. ईरानी टेलीविजन ने देश के आपदा प्रबंधन संगठन के प्रवक्ता मुज्तबा खालिदी के हवाले से खबर दी कि शहर ए-कोर्ड में विमान एक पहाड़ से टकरा गया और उसमें आग की लपटें उठने लगीं.





Latest News

June 20, 2018

अमेरिका बनाएगा स्पेस फोर्स, अंतरिक्ष में रूस और चीन से खतरे को देखते हुए ट्रम्प ने दिए आदेश

Read More

June 20, 2018

सरहद पर बच्चों से माता-पिता को अलग करने की नीति पर ट्रम्प कायम, कहा-ये लोग हत्यारे और चोर हो सकते हैं

Read More

June 20, 2018

महाभारत 2019: जनता विपक्ष को एकजुट होने पर मजबूर करेगी- गौहर रजा का विश्लेषण

Read More

June 20, 2018

जीएसटी के असर के बावजूद भारत में करोड़पतियों की संख्या और उनकी संपत्ति में 20% का इजाफा

Read More

June 20, 2018

जम्मू-कश्मीर में 10 साल में चौथी बार राज्यपाल शासन, अमरनाथ यात्रा खत्म होने तक गवर्नर बने रह सकते हैं वोहरा

Read More

June 20, 2018

दौसा में बजरी से भरा ट्रक मकान पर गिरा, बाल-बाल बचीं दो लड़कियां

Read More

June 20, 2018

फ्लाइट पकड़ने के लिए कोरियोग्राफर ने फैलाई विमान में बम रखे होने की अफवाह, मुंबई की जगह पहुंचा सलाखों के पीछे

Read More

June 20, 2018

सीरियल बम ब्लास्ट में पिता को खाे चुकीं किरण की उठेगी डोली, अांगन में बजेंगी शहनाई

Read More

June 19, 2018

महिलाओं के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रवेश 27 से

Read More

June 19, 2018

केकड़ी एवं पुष्कर में 5 कार्यों के लिए 45 लाख रूपये स्वीकृत

Read More