RNI NO : RAJBIL/2013/50688
For News (24x7) : 9829070307
Breaking News
ट्रेक्टर चालक की पत्थर से ताबड़तोड़ से वारकर हत्या दिल्ली रोड पर मिली लाश |  गजेंद्र सिंह का नाम तय लेकिन सत्ता में राजपूतों की ज्यादा भागीदारी से फंसा पेंच |  आज दो बेटियों की शादी थी पिता ने तड़के 4 बजे पत्नी भाई और उसकी पत्नी को मार डाला |  400 रुपए रोज कमाने वाले ने ‌‌‌‌8 लाख के लौटाए जेवरात, रात को आनी थी बारात |  लंदन के बाद जर्मनी जाएंगे मोदी, एंजेला मर्केल से होगी मुलाकात |  कभी महाभियोग का विरोध करने वाले सिब्बल आज कर रहे हैं लीड |  CM के बचाव में राज्यपाल बोले- प्राचीन काल के लोग थे सुपरह्यूमन |  मोसम ने बदला रुख |  आनासागर में डूब कर फिर एक और मौत |  एम् डी एस यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर विजय श्रीमाली ने  किया  कुलपति का पदभार ग्रहन | 

आखिर क्यों आयोजित कर रही है कांग्रेस टैलेंट हंट ?

Post Views 13

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी और राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के सम्मिलित प्रयास से एक टैलेंट हंट का आयोजन किया जा रहा है । जिस टैलेंट हंट के तहत इंटरव्यू होंगे और इच्छुक लोगों को फॉर्म भरकर इस प्रतिभा खोज  में भाग लेने का मौका दिया जाएग । टैलेंट हंट में सिलेक्शन के लिए अच्छी भाषण कला अच्छा, अच्छा लेखन और निपुण सोशल मीडिया तकनीकी के मापदंडों पर टैलेंट खोजा जाएगा। गौरतलब बात यह है कि पिछले कई सालों से कांग्रेस में टैलेंट का टोटा है , और इस टोटे का होश कांग्रेस को तब आया है जब पूरी की पूरी भैंस पानी में उतर चुकी है ।

जब भाजपा व अन्य दल अपने कार्यकर्ताओं की भाषण कला में निपुणता से बोल बोल कर पूरी कांग्रेस को लगभग पूरे देश से साफ कर चुकी  हैं तब जाकर कांग्रेस को याद आया है कि हमारे पास अच्छा बोलने वालों की कमी है ।

जब भाजपा ने पूरे सोशल मीडिया पर  बिठा बिठाकर लिखने वालों की फौज तैयार कर ली है और इस फौज के दम पर नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बन चुके हैं तब जाकर कांग्रेस को सोशल मीडिया पर लिखने एक्टिविटी करने वालों के लिए टैलेंट ढूंढने का होश आया है । जब पूरे देश भर के सांप्रदायिक संगठनों ने देश के इतिहास तक में घुस के शोध कर कर के कांग्रेस की कमियां इस हद तक  उजागर कर ली कि उन कमियों को लेकर , बॉलीवुड में इंदु सरकार जैसी फिल्में बनने लगी, जो की कांग्रेस के इमरजेंसी काल को उजागर करके कांग्रेस इतिहास की छवि पूरी तरह से छिन्न भिन्न कर चुके हैं।

 उसके बाद कांग्रेस को याद आया है कि उन्हें शोधार्थियों की भी जरूरत है । दरअसल कमी कांग्रेस की यादाश्त में नहीं कांग्रेस की कार्यशैली में है । जिन्हें बजाए इंटरव्यू  करने के आम कार्यकर्ताओं को पार्टी मंचों पर अनिवार्य रूप से अपने ही कार्यकर्ताओं के बीच खड़े होकर बोलने का बस मौका देने भर की ज़रूरत है। यहां एक बात और जानने योग्य यह है कि इस टैलेंट हंट प्रोग्राम में पूरे प्रदेश से मात्र 200 लोगों की आवेदन प्राप्त हुए हैं जो कि इस टैलेंट हंट में हिस्सा लेने के इच्छुक हैं । अब आप ही बताइए जिस कांग्रेस में हर जिले की लगभग जिला कांग्रेस कमेटी की कार्यकारिणी सौ सवा सौ लोगों की बनी हुई है , उसी  कांग्रेस में पूरे प्रदेश भर से ढूंढने इच्छुक 200 लोग ही इस टैलेंट हंट में आगे बढ़ कर हिस्सा लेने के योग्य निकले हैं। जिनमें भी अभी छटनी होना बाकी है। यहआंकड़ा  कांग्रेस के आंतरिक टैलेंट को आईना दिखाने के लिए शायद बहुत है। दरअसल लोगों का इस तरह के खेल तमाशे से विश्वास ही उठा हुआ है। क्योंकि इन में भी वरीयता से उन लोगों को डाल दिया जाता है , जो या तो किसी वरिष्ठ नेता की चाकरी या चमचागिरी करके सेलेक्ट हो जाते हैं। 

ऐसा नहीं है कि कांग्रेस में टैलेंट की कमी है ।अपितु कुछ वर्षों में एक और तरह का टैलेंट  बहुत तेजी से उबरकर कांग्रेस में आता हुआ दिखाई दे रहा है और कमोबेश पायलट राज के आने के बाद तो ऐसे टैलेंट  वालों की कांग्रेस में जैसे बाड़ सी आ गई है । इसका छोटा सा उदाहरण आपको बताते हैं।  किशनगढ़ का  सिंधी पटाखा व्यवसायी जिसका कांग्रेस से तो क्या दूर दूर तक राजनीति से भी कोई लेना देना नहीं है , ऐसा योग्य व्यक्ति केवल धन के बल पर दो तीन बार भाजपा से अजमेर उत्तर विधानसभा से टिकट मांगने के पश्चात कांग्रेस में आ जाता है, एक वरिष्ठ राष्ट्रीय नेता के निजी सचिव को  अपने धन का चिलका दिखाकर सैकड़ों योग्य कांग्रेसियों को ताक पर रखकर जिला कांग्रेस कमेटी में अपनी जगह बना लेता है। पार्टी में विरोध उठने के बावजूद उल्टा विरोध करने वालों पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की तलवार लटका दी जाती है । अब बताओ यह टैलेंट नहीं तो और क्या है ?

सिर्फ इतना ही नहीं चुनाव में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और अन्य टीम की आवभगत का सारा ठेका  उसी टैलेंटेड सिंधी व्यवसायी को दे दिया गया है 

टैलेंटेड व्यवसायी लग्जरी गाड़ियां  अपना मकान और हर तरह की व्यवस्था  कांग्रेस अध्यक्ष और उनकी टीम को यहां पर उपलब्ध करा रहा है । मजे की बात यह है कि उस तथाकथित कांग्रेस नेता को अगर मंच पर खड़ा कर दिया जाएगा  तो शायद  वह भाषण  तो क्या ढंग से हंसने और नमस्ते करने के योग्य तक नहीं दिखाई देगा । उसी नेता को अगर इतिहास और शोध के लिए कहा जाएगा और राजनीतिक विश्लेषण के लिए कहा जाएगा  तो उसकी आँखों से शायद  अश्रुधारा ही फूट कर निकल पड़ें । तो ऐसे माहौल में कांग्रेस का टैलेंट हंट आयोजित करना मज़ाक से ज्यादा और कुछ नहीं ही लग रहा है ।

खैर .... मुद्दे की बात दो लाइन में खत्म करूँगा की ...


देर लगी आने में उनको 

शुक्र है फिर भी आये तो ...

जय श्री कृष्णा

नरेश राघानी

प्रधान संपादक

www.horizonhind.com

9829070307

Latest News

April 21, 2018

ट्रेक्टर चालक की पत्थर से ताबड़तोड़ से वारकर हत्या दिल्ली रोड पर मिली लाश

Read More

April 21, 2018

गजेंद्र सिंह का नाम तय लेकिन सत्ता में राजपूतों की ज्यादा भागीदारी से फंसा पेंच

Read More

April 21, 2018

आज दो बेटियों की शादी थी पिता ने तड़के 4 बजे पत्नी भाई और उसकी पत्नी को मार डाला

Read More

April 21, 2018

400 रुपए रोज कमाने वाले ने ‌‌‌‌8 लाख के लौटाए जेवरात, रात को आनी थी बारात

Read More

April 21, 2018

लंदन के बाद जर्मनी जाएंगे मोदी, एंजेला मर्केल से होगी मुलाकात

Read More

April 21, 2018

कभी महाभियोग का विरोध करने वाले सिब्बल आज कर रहे हैं लीड

Read More

April 21, 2018

CM के बचाव में राज्यपाल बोले- प्राचीन काल के लोग थे सुपरह्यूमन

Read More

April 20, 2018

मोसम ने बदला रुख

Read More

April 20, 2018

आनासागर में डूब कर फिर एक और मौत

Read More

April 20, 2018

एम् डी एस यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर विजय श्रीमाली ने  किया  कुलपति का पदभार ग्रहन

Read More