RNI NO : RAJBIL/2013/50688
For News (24x7) : 9829070307
booked.net - hotel reservations online
+43
°
C
+43°
+38°
Ajmer
Saturday, 08
See 7-Day Forecast
Visitors Count - 47123430
Breaking News
खसरा रूबेला के संबंध में बैठक गुरूवार को |  अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस ब्यावर में सामुहिक योगाभ्यास सुभाष उद्यान में |  जरूरतमंदों को दें योजनाओं का लाभ बैंकर्स की जिला स्तरीय समीक्षा समिति बैठक सम्पन्न |  जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक आयोजित समस्त सैट टॉप बॉक्स की करानी होगी सिडिंग |  अजमेर के पुराने कुए- बावडीयों को साफ करवा उन्हें भरवाने हेतु जलमंत्री बी डी कल्ला को पत्र |  क्रेन के निचे आने से एक्टिव सवार युवक की मौत |  दुराचारी युवको के पकडे जाने के बाद की भुख हडताल ख़त्म |  ब्यावर पुलिस को मिली बड़ी सफलता मासूम के दुष्कर्मी गिरफ्तार |  जैन समाज ने समाज के साधू साध्वियो की सुरक्षा को लेकर कलेक्टर को सौपा ज्ञापन |  जोन्सगंज स्तिथ सुने मकान से चोरो ने उड़ाया 50,000 का माल | 

अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने की तैयारियां लंबे वक़्त से चल रही हैं, पर इसी बीच यह शहर क्या बन गया है पता ही नहीं चल रहा

Post Views 4

September 21, 2017

अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने की तैयारियां लंबे वक़्त से चल रही हैं, पर इसी बीच यह शहर क्या बन गया है पता ही नहीं चल रहा ?

मेरी समझ से पिछले लगभग एक वर्ष  से जिस प्रकार यह शहर खोदा जा रहा है इसे स्मार्ट सिटी की जगह मोहनजोदाड़ो बनाने की तैयारियां अंदर ही अंदर चल रही हैं. 

शायद अमेरिका या अरब देशों ने भी किसी शहर के हर भाग को लगातार 8-10 वर्षों तक खुदवाया होता तो अब तक 4-6 तेल के कुयें और 1-2 सोने की खदानें मिल चुकी होतीं.

वैसे यह शहर स्मार्ट बन पाये या न बन पाये, इस शहर ने यहां के निवासियों को बेहद स्मार्ट बना दिया है. आप भी ध्यान देंगे तो समझ जायेंगे.

यहां की सड़कों पर कोई भी गाड़ी चलाना एक विश्वप्रसिद्ध कला बन चुकी है और उसी गाड़ी को चलाते हुये सही सलामत घर तक पहुंच जाना तो ऐसा लगता है कि आपने सब कुछ जीत लिया. देखिये कैसे-

1. आप आराम से चले जा रहे हैं. रास्ते में एक सांड़ बैठा हुआ है जैसे ही आप उसके पास पहुंचे वह खड़ा हो गया. अब उससे बचाते हुये गाड़ी काटकर निकालना स्मार्टनेस नहीं तो और क्या है. यदि सांड़ ने खड़े होने के साथ ही अंगड़ाई लेते हुये अपनी सींगे घुमा दीं तब तो बचना ओवर स्मार्टनेस है.

2. अन्य शहरों की तरह यहां सीवर के ढक्कन सड़क के लेबल पर नहीं रखे जाते क्योंकि अगर ऐसा हुआ तो आप स्मार्ट नहीं बन पायेंगे. ढक्कनों को सड़क के लेबल से 6 इंच ऊपर या नीचे रखा जाता है. इससे तेज चलते हुये एकाएक ब्रेक मारने तथा हैंडिल काटकर निकलने की कला आती है. कुछ लोग उसमें फंसकर या हैंडल काटते समय गिर जाते हैं पर ऐसे लोगों से मैं यही कहना चाहता हूं कि आप अभी इस शहर के लायक स्मार्ट नहीं बन पाये है.

3. कभी कभी चलते समय एकाएक आपके अगल बगल, आगे पीछे, दाहिने या बांये की गाड़ी यदि गायब हो जाये तो आश्चर्यचकित होने की जगह तुरन्त अपनी गाड़ी रोककर गाड़ी समेत गड्ढे (जो सड़क धंस जाने अथवा किसी कंपनी या ठेकेदार के द्वारा किसी भी काम से खोदकर छोड़ दिये जाने के कारण बना है) में घुसे हुये व्यक्ति की सहायता कीजिये क्योंकि वह बेचारा आपके शहर की स्मार्टनेस की परीक्षा में फेल हो गया है.

4. यहां की सड़कें भी आपकी परीक्षा के लिये ही बनायी जाती हैं. नई बनी सड़कों पर 10-15 दिनों तक रफ्तार से चलने के बाद एकाएक एक दिन आपको सड़क दिखनी बन्द हो जाती है. पता चलता है कि सड़क की 15 दिन की आयु पूरी हो गयी. अब अगर आप इन 15 दिनों में अपनी आदत खराब कर चुके हैं तो आपका महीन फैली हुयी गिट्टयों में फिसल कर गिरना पक्का है, और आप स्मार्टनेस की परीक्षा में फेल समझे जायेंगे.

5. आप आराम से जा रहे हैं और आपको समय पर पहुंचने की चिन्ता लगी हुयी है, अचानक आपके आगे जा रहे एक निश्चिंत महोदय ने दाहिने गर्दन घुमाकर पान की पीक थूक दी. अब आगे वाली गाड़ी की गति से एक महीन लाल रंग का फव्वारा आपकी तरफ आयेगा. ध्यान रखिये कि इस फव्वारे से अपने आपको बचा लेना सबसे बड़ी कला है और स्मार्टनेस की परीक्षा का अंतिम चरण भी. यदि आपने अपने आपको बचा लिया तो आप स्मार्टनेस की परीक्षा में उत्तीर्ण हो चुके हैं और बेझिझक इस शहर में रहने के लायक है. यह शहर आपको अपना लेगा.

मेरे कहने का मतलब केवल इतना है कि यह आवश्यक नहीं है कि शहर देखने में स्मार्ट लगे. हम  अजमेरी इस बात की लड़ाई लड़ेंगे कि जिस शहर में विश्व के सबसे अधिक स्मार्ट लोग रहते हों वह शहर अपने आप लिस्ट में आना चाहिये.

</p>
                            <p class=

Latest News

June 19, 2019

खसरा रूबेला के संबंध में बैठक गुरूवार को

Read More

June 19, 2019

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस ब्यावर में सामुहिक योगाभ्यास सुभाष उद्यान में

Read More

June 19, 2019

जरूरतमंदों को दें योजनाओं का लाभ बैंकर्स की जिला स्तरीय समीक्षा समिति बैठक सम्पन्न

Read More

June 19, 2019

जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक आयोजित समस्त सैट टॉप बॉक्स की करानी होगी सिडिंग

Read More

June 19, 2019

अजमेर के पुराने कुए- बावडीयों को साफ करवा उन्हें भरवाने हेतु जलमंत्री बी डी कल्ला को पत्र

Read More

June 19, 2019

क्रेन के निचे आने से एक्टिव सवार युवक की मौत

Read More

June 19, 2019

दुराचारी युवको के पकडे जाने के बाद की भुख हडताल ख़त्म

Read More

June 19, 2019

ब्यावर पुलिस को मिली बड़ी सफलता मासूम के दुष्कर्मी गिरफ्तार

Read More

June 19, 2019

जैन समाज ने समाज के साधू साध्वियो की सुरक्षा को लेकर कलेक्टर को सौपा ज्ञापन

Read More

June 19, 2019

जोन्सगंज स्तिथ सुने मकान से चोरो ने उड़ाया 50,000 का माल

Read More