RNI NO : RAJBIL/2013/50688
For News (24x7) : 9829070307
booked.net - hotel reservations online
+43
°
C
+43°
+38°
Ajmer
Saturday, 08
See 7-Day Forecast
Visitors Count - 49811779

मतगणना कार्य के लिए प्रकोष्ठवार सौंपे दायित्व

Post Views 4

May 15, 2019

अजमेर, 15 मई। लोकसभा आम चुनाव के मतो की गणना 23 मई को राजकीय पोलोटेक्निक महाविद्यालय में प्रातः 8 बजे से आरम्भ होगी। मतगणना कार्य से संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए प्रकोष्ठवार अधिकारियों को दायित्व सौपे गए है।

     जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि मतगणना में लगे कार्मिकों एवं अधिकारियों को प्रातः 6 बजे तक राजकीय पोलोटेक्निक महाविद्यालय में उपस्थित होना होगा। मतगणना में लगे सुपरवाईजर, गणना सहायक, माइक्रो ऑब्जर्वर एवं अन्य व्यवस्थाओं में लगे अधिकारी व कर्मचारी प्रवेश द्वार  नम्बर एक से तथा उम्मीदवार एवं उनके निर्वाचन तथा गणना अभिकर्ता प्रवेश द्वार संख्या 2 से प्रवेश करेंगे।  कड़े सुरक्षा स्तरों पर भलीभांति जांच के उपरान्त ही प्रवेश दिया जाएगा। प्रतिबंधित सामग्री को साथ ले जाने की अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी। मतगणना में लगे गणना सुपरवाईजर, गणना सहायकों तथा माइक्रो ऑब्जर्वर की उपस्थिति के लिए अलग से काउंटर स्थापित किए जाएंगे। इन काउंटरों पर ही इन्हें विधानसभा क्षेत्र, कमरा नम्बर तथा टेबल संख्या के संबंध में नियुक्ति पत्र एवं परिचय पत्र उपलब्ध करवाए जाएंगे।

     उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एक काउंटिंग टेबल वीसीबी (वीवीपेट काउंटिंग बूथ) वीवीपेट वोटर स्लिप की गणना के लिए स्थापित की जाएगी। यह बूथ वायरमेस होगा। प्रत्येक काउंटिंग हॉल में ब्लेक बोर्ड पर उम्मीदवारों के नाम व राउंड के अनुसार मतो की संख्या अंकित की जाएगी। प्रत्येक काउंटिंग टेबल पर एक काउंटिंग सुपरवाईजर, एक काउंटिंग असिस्टेंट तथा एक माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किए जाएंगे। इसके अलावा पर्यवेक्षक के लिए भी दो अतिरिक्त माइक्रो ऑब्जर्वर एक काउंटिंग असिस्टेंट की नियुक्ति की जाएगी।

     उन्होंने बताया कि डाक मतपत्रों की गणना प्रातः 8 बजे आरम्भ होगी। इसके आधे घण्टे पश्चात ईवीएम के मतो की काउंटिंग आरम्भ की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में वीवीपेट की पर्चियों से अनिवार्य सत्यापन के लिए 5 मतदान केन्द्रों का चयन निर्वाचन आयोग की गाईडलाइन  के अनुसार किया जाएगा।

     उन्होंने बताया कि डाकमत पत्र 23 मई को प्रातः 8 बजे से पूर्व तक प्राप्त किए जाएंगे। प्रत्येक पोस्टल बैलेट टेबल के लिए अतिरिक्त माइक्रो ऑब्जर्वर, एक काउंटिंग सुपरवाईजर एवं दो काउंटिंग सहायकों की नियुक्ति की जाएगी। ईटीपीबीएस की गणना आरओ टेबल पर ही की जाएगी।

     उन्होंने बताया कि लाईट माईक एवं टेंट व्यवस्था प्रकोष्ठ द्वारा मतगणना कक्ष के अन्दर तथा बाहर विभिन्न स्थानों पर विद्युत, पानी एवं अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवायी जाएगी। साथ ही लाउड स्पीकर के माध्यम से राउंडवार रिजल्ट की समय -समय पर घोषणा भी की जाएगी। मतगणना दिवस को प्रातः 6 बजे से मतगणना समाप्ति तक चिकित्सा विभाग का दल आवश्यक उपकरणों एवं औषधियों के साथ तैनात रहेगा।

     उन्होंने बताया कि प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से गणना की अद्यतन सूचना आमजन तक पहुंचाने के लिए मीडिया कक्ष की स्थापना की जाएगी। इसके प्रभारी सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के उप निदेशक होंगे। यहां समस्त आधारभूत व्यवस्थाएं मीडियाकर्मियों के लिए उपलब्ध करवायी जाएगी। निर्वाचन आयोग के अधिकार पत्र प्राप्त मीडियाकर्मियों को ही अन्दर प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना स्थल पर मीडियाकर्मी अपना फोटोयुक्त परिचय पत्र लगाए रखेंगे।

     जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अजमेर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के मतों की गणना विधानसभा क्षेत्रवार अलग-अलग प्राधिकृत सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों द्वारा रिटर्निंग ऑफिसर की देखरेख में  निर्धारित मतगणना कक्ष में प्रारम्भ की जाएगी। अभ्यर्थियों की ओर  से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की प्रत्येक टेबल पर मतगणना की देखरेख के लिए एक गणन अभिकर्ता नियुक्त किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इस बार मतगणना 89  टेबलों पर सम्पन्न होगी। डाक मत पत्रों की गणना के लिए 8 टेबल राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय के सिविल ब्लॉक सी-13 में निर्धारित की गई है। इसी तरह दूदू विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 12 टेबलों पर  सिविल ब्लॉक सी-14 में होगी। किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 12 टेबलों पर  सिविल ब्लॉक कमरा नम्बर सी 5 में होगी। पुष्कर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 9 टेबलों पर मेन ब्लॉक कमरा नम्बर एम 32 (फस्र्ट फ्लोर) में होगी। अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 9 टेबलों पर इलैक्ट्रॉनिक ब्लॉक कमरा नम्बर ईएल-7 ग्राऊण्ड फ्लोर में होगी। अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 9 टेबलों पर इलैक्ट्रॉनिक ब्लॉक कमरा नम्बर आईई-17 प्रथम तल में होगी। नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 9 टेबलों पर  इलैक्ट्रॉनिक ब्लॉक कमरा नम्बर ईएल-09 ग्राऊण्ड फ्लोर में होगी। मसूदा विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 12 टेबलों पर मेन ब्लॉक कमरा नम्बर एम-37 प्रथम तल में होगी। केकड़ी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 9 टेबलों पर  मेन ब्लॉक कमरा नम्बर एम-21 ग्राऊण्ड फ्लोर में होगी।

Latest News

July 21, 2019

आदर्श नगर थाना क्षेत्र में एक युवक का अपहरण

Read More

July 21, 2019

रेलवे हॉस्पिटल के सामने पेट्रोल पंप में घुसी कार

Read More

July 21, 2019

सीआरपीएफ के जवानों की साईकिल रैली

Read More

July 21, 2019

बातों में फंसा का ठगी करने वाला गिरोह गिरफ्तार

Read More

July 21, 2019

इनरव्हील क्लब की नए कार्य करने की घोषणा

Read More

July 21, 2019

कला अंकुर खोज 2019 का आगाज

Read More

July 21, 2019

तारागढ़ रोड पर चल रहे सट्टे पर रामगंज थाना पुलिस ने दी दबिश

Read More

July 21, 2019

परशुराम सर्किल पर ब्राह्मण समाज ने दी शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि

Read More

July 21, 2019

अजब ब्लॉग की गज़ब कहानी

Read More

July 21, 2019

जिसकी पूंछ उठाओ वही मादा - सुरेन्द्र चतुर्वेदी

Read More