RNI NO : RAJBIL/2013/50688
For News (24x7) : 9829070307
booked.net - hotel reservations online
+43
°
C
+43°
+38°
Ajmer
Saturday, 08
See 7-Day Forecast
Visitors Count - 60163750
Breaking News
Ajmer Breaking News: ऑल इंडिया एसटीएससी रेलवे एसोसिएशन के 60 वर्ष पूरे |  Ajmer Breaking News: इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने कॉलेज के गेट के ऊपर चढ़कर किया प्रदर्शन |  Ajmer Breaking News: जी सी ए कॉलेज में चल रही दो दिवसीय संगोष्ठी का समापन |  Ajmer Breaking News: केंद्रीय कारागृह भ्रष्टाचार प्रकरण में तीन और आरोपी गिरफ्तार |  Ajmer Breaking News: केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान अजमेर दौरे |  Ajmer Breaking News: टेस्ट लेने के लिए सीईओ हर्षवर्धन बैंक ऑफ बड़ौदा का बजवाया सायरन |  Ajmer Breaking News: नगर निगम ने बाजार से जप्त की 80 किलो प्लास्टिक |  Ajmer Breaking News: नाका मदार क्षेत्र वासियों ने पानी की समस्या को लेकर किया प्रदर्शन |  Ajmer Breaking News: पोषण अभियान के तहत विद्यालय में भोजन वितरित |  Ajmer Breaking News: सिंधी युवाओं ने जलाया पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का पुतला | 

World News:

September 19, 2019

फेसबुक ने 2 साल में 2.60 करोड़ हिंसक पोस्ट हटाईं, ज्यादातर कंटेंट आईएस-अलकायदा से जुड़ा था

गैजेट डेस्क. फेसबुक ने आतंकी संगठनों से जुड़े कंटेंट पर सख्ती दिखाते हुए बीते दो साल में करीब 2.60 करोड़ से ज्यादा पोस्ट हटाए। इसमें से ज्यादातर कंटेंट आईएसआईएस और अलकायदा से जुड़ा हुआ था। फेसबुक ने मंगलवार को कहा, "हमने बड़े स्तर पर आंतकी संगठनों के ग्रुप की पहचान की है। फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर उनकी विचारधारा को अनुमति नहीं देती है। कंपनी ने हिंसक गतिविधियों में लिप्त 200 से ज्यादा संगठनों को बैन कर दिया है।"

September 19, 2019

सोने के निवेशक हाॅन्गकॉन्ग से निकल रहे, आंदोलन तेज हुआ तो कारोबारी भी ऑफिस शिफ्ट करेंगे

जयपुर (प्रमोद कुमार शर्मा).  हॉन्गकॉन्ग में पिछले चार महीने से जारी लोकतंत्र समर्थक आंदोलन की वजह से निवेशकों की चिंताएं बढ़ गई हैं। सोने के निवेशकों और कारोबारियों पर भी काफी असर हुआ है। आंदोलन की वजह से निवेशकों ने हॉन्गकॉन्ग से सोना सिंगापुर और स्विटजरलैंड जैसे देशों में भेजना शुरू कर दिया है।

September 15, 2019

भारतीय रक्षा विशेषज्ञ का दावा- ओसामा का बेटा हमजा पाक सेना के संरक्षण में रह रहा था

नई दिल्ली. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार अलकायदा सरगना रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा के एक ऑपरेशन में मारे जाने की पुष्टि की थी। इस बीच भारतीय रक्षा विशेषज्ञ एसपी सिन्हा ने न्यूज एजेंसी से बातचीत में कहा है कि हमजा पाकिस्तानी सेना के संरक्षण में हो सकता है। हमजा आखिरी बार 2018 में सार्वजनिक तौर पर देखा गया था। अमेरिकी ने इसी साल हमजा की सूचना देने पर 1 मिलियन डॉलर (करीब 71 लाख रुपए) के इनाम की घोषणा की थी।

September 15, 2019

हूती विद्रोहियों के ड्रोन हमले के बाद दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको का 50% उत्पादन बंद

रियाद. सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको की दो बड़ी रिफाइनरियों पर यमन के हूती विद्रोहियों ने शनिवार को ड्रोन से हमला कर दिया था। इसके चलते इन दोनों जगहों पर तेल उत्पादन अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया। सऊदी के ऊर्जा मंत्री ने बताया कि इस एहतियाती रोक के चलते देश का कुल तेल उत्पादन आधा हो गया है। हमलों की वजह से प्रतिदिन 57 लाख बैरल कच्चे तेल (क्रूड ऑयल) के उत्पादन पर असर पड़ा है। 

September 9, 2019

इमरान ने एलओसी का दौरा किया, कहा- सीमा पार से होने वाली संभावित गतिविधियों के लिए तैयार रहें

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को एलओसी का दौरा किया और सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया। पाक सैन्यबलों की मीडिया विंग इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के मुताबिक, इमरान ने कहा कि भारत की किसी भी आक्रामकता का जवाब देने के लिए पाकिस्तान हमेशा मुस्तैद रहेगा। 

September 9, 2019

यूएन मुख्यालय में लगे भारत की तरफ से गिफ्ट किए सोलर पैनल्स, इनसे इमारत की ऊर्जा जरूरतें पूरी होंगी

नई दिल्ली. संयुक्त राष्ट्र ने भारत द्वारा गिफ्ट किए गए सोलर पैनल्स को शुक्रवार को न्यूयॉर्क स्थित यूएन हेडक्वार्टर की छत पर लगाया। संयुक्त राष्ट्र ने इस मौके पर ट्वीट कर कहा- “भारत की तरफ से गिफ्ट के तौर पर सोलर पैनल्स मिले। इसे यूएन की छत पर लगाया गया। इस पैनल की मदद से अधिकतम 50 किलोवाट बिजली पैदा होंगी।” सोलर पैनल के अलावा यूएन हेडक्वार्टर की छत को भी ग्रीन रूफ में बदला गया। इस छत को पेड़-पौधों से ढका गया है।

September 4, 2019

मोदी व्लादिवोस्तोक में राष्ट्रपति पुतिन से मिले, दोनों नेता ज्वेज्दा पोत निर्माण केंद्र रवाना

मॉस्को. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को 3 दिन के रूस दौरे पर व्लादिवोस्तोक पहुंचे। यहां भारतीय समुदाय ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। मोदी को एयरपोर्ट पर ही गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद वे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिले। दोनों नेता ज्वेज्दा पोत निर्माण केंद्र रवाना हो गए। मोदी पुतिन के साथ ईस्टर्न इकोनॉमिक समिट (ईइएस) में हिस्सा लेंगे। पुतिन ने मोदी को इस समिट में चीफ गेस्ट के तौर पर बुलाया है। रूस के सुदूर व्लादिवोस्तोक जाने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।

August 30, 2019

भारत ने रूस को एस-400 डिफेंस सिस्टम का एडवांस पेमेंट किया, अगले साल पहली डिलिवरी मिलेगी

मॉस्को. भारत ने रूस को एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम के लिए एडवांस पेमेंट कर दिया है। अब भारत को इस सिस्टम की पहली डिलिवरी अगले साल मिल जाएगी। अगले 6 सालों में (2025 तक) रूस भारत को सभी डिफेंस सिस्टम सौंप देगा। रूसी न्यूज एजेंसी ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। 

August 24, 2019

दराज में मिला 19 साल पुराना मोबाइल, स्विच ऑन किया तो बैट्री 70% चार्ज निकली

लंदन. नोकिया का मोबाइल 3310 एक बार फिर चर्चा में है। दरअसल, इंग्लैंड के एलेस्मेरे द्वीप पर रहने वाले केविन मूडी को घर में 19 साल पुराना नोकिया 3310 मोबाइल मिला। उन्होंने फोन स्विच ऑन किया तो देखा कि वह इतने सालों बाद भी 70 फीसदी चार्ज था। 

August 24, 2019

चीन ने हमारा बहुत नुकसान किया,अमेरिकी कंपनियां वहां से कारोबार समेटें: ट्रम्प

वॉशिंगटन. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प चीन द्वारा अमेरिका के 75 बिलियन डॉलर (5.4 लाख करोड़ रुपए) के उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने के फैसले से नाराज हो गए हैं। ट्रम्प ने कुछ घंटे बाद ही अमेरिकी कंपनियों को चीन से अपना कारोबार समेटने का आदेश दे दिया। 

August 20, 2019

डोनाल्ड ट्रम्प एपल को टैरिफ से छूट दे सकते हैं, टिम कुक से मुलाकात के बाद संकेत दिए

न्यूजर्सी. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और एपल के सीईओ टिम कुक शुक्रवार को डिनर पर मिले। ट्रम्प ने रविवार को बातचीत की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कुक ने चाइनीज इंपोर्ट पर टैरिफ और सैमसंग से कॉम्पिटीशन का मुद्दा रखा। कुक ने कहा कि चीन से आने वाले एपल के प्रोडक्ट पर अमेरिका में टैरिफ लगता है तो एपल को नुकसान और सैमसंग को फायदा होगा

August 20, 2019

मोदी से बातचीत के बाद ट्रम्प ने इमरान को फोन लगाया, कहा- भारत के खिलाफ तीखी बयानबाजी से बचें

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से फोन पर बात की। इस दौरान ट्रम्प ने कहा कि पाक भारत के खिलाफ तीखी बयानबाजी से बचे। ट्रम्प और इमरान के बीच एक हफ्ते के भीतर दूसरी बार चर्चा हुई। वहीं, सोमवार को ट्रम्प और मोदी के बीच करीब 30 मिनट तक बात हुई। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर




Horizon Career Consultant
CKS Hospital
Vijay Bakery

Video Gallery


Horizon Hind E-Paper

10th September 2019

Horizon Hind News E-Paper 2019-09-10