RNI NO : RAJBIL/2013/50688
For News (24x7) : 9829070307
booked.net - hotel reservations online
+43
°
C
+43°
+38°
Ajmer
Saturday, 08
See 7-Day Forecast
Visitors Count - 60163920
Breaking News
Ajmer Breaking News: ऑल इंडिया एसटीएससी रेलवे एसोसिएशन के 60 वर्ष पूरे |  Ajmer Breaking News: इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने कॉलेज के गेट के ऊपर चढ़कर किया प्रदर्शन |  Ajmer Breaking News: जी सी ए कॉलेज में चल रही दो दिवसीय संगोष्ठी का समापन |  Ajmer Breaking News: केंद्रीय कारागृह भ्रष्टाचार प्रकरण में तीन और आरोपी गिरफ्तार |  Ajmer Breaking News: केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान अजमेर दौरे |  Ajmer Breaking News: टेस्ट लेने के लिए सीईओ हर्षवर्धन बैंक ऑफ बड़ौदा का बजवाया सायरन |  Ajmer Breaking News: नगर निगम ने बाजार से जप्त की 80 किलो प्लास्टिक |  Ajmer Breaking News: नाका मदार क्षेत्र वासियों ने पानी की समस्या को लेकर किया प्रदर्शन |  Ajmer Breaking News: पोषण अभियान के तहत विद्यालय में भोजन वितरित |  Ajmer Breaking News: सिंधी युवाओं ने जलाया पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का पुतला | 

National News:

September 19, 2019

जयशंकर ने कहा- पीओके भारत का हिस्सा, उम्मीद है इसे एक दिन अपने अधिकार में ले लेंगे

नई दिल्ली. विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने सरकार के सौ दिन पूरे होने पर मंगलवार को विदेश मंत्रालय के कार्यों का ब्योरा प्रेसवार्ता के जरिए पेश किया। उन्होंने कहा कि पीओके भारत का हिस्सा है। उम्मीद है इसे एक दिन अपने अधिकार में ले लेंगे। 

September 19, 2019

विक्रम लैंडर से संपर्क टूटने के 11 दिन बाद इसरो ने कहा- हमारा साथ देने के लिए शुक्रिया

नई दिल्ली. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने चंद्रयान-2 मिशन को देशवासियों का समर्थन मिलने पर शुक्रिया कहा। एजेंसी ने मंगलवार रात ट्वीट किया, “साथ खड़े होने के लिए आप सभी का शुक्रिया।

September 19, 2019

तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री बने राजनाथ

बेंगलुरु. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बेंगलुरु में गुरुवार को स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी। राजनाथ तेजस के दो सीट वाले एयरक्राफ्ट में उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री बन गए हैं। करीब आधे घंटे तक उड़ान भरने के बाद उन्होंने कहा कि बेंगलुरु के एचएएल हवाईअड्डे से स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरना अद्भुत और शानदार अनुभव था।

September 15, 2019

पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात में रविवार तक भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली. देशभर में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में (रविवार तक) पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मध्य प्रदेश के 11 जिलों में बारिश का रेड अलर्ट है। भोपाल में इस बार बारिश ने 13 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। बीते 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश मेघालय के चेरापूंजी में दर्ज की गई। दूसरी ओर, देशभर में जून से अब तक सामान्य से 4% ज्यादा बारिश दर्ज की गई। 9 राज्यों में सामान्य से ज्यादा और 16 में सामान्य वर्षा हुई।

September 15, 2019

प्रधानमंत्री को मिले तोहफे की बिक्री शुरू, प्राप्त रकम को नमामि गंगे प्रोजेक्ट में खर्च किया जाएगा

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पिछले एक साल के दौरान मिले तोहफों की नीलामी शनिवार को नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (एनजीएमए) में शुरू हुई। यह नीलामी प्रक्रिया 3 अक्टूबर तक चलेगी। इससे प्राप्त रकम को मोदी जी की महत्वाकांक्षी योजना नमामि गंगे प्रोजेक्ट में खर्च किया जाएगा।

September 15, 2019

औद्योगिक मंदी पर गडकरी ने कहा- लोग निराश न हों, कठिन समय भी जल्दी निकल जाएगा

नागपुर. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने विदर्भ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के 65वें स्थापना दिवस के कार्यक्रम में शनिवार को उद्योगपतियों से बात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुझे पता है कि उद्योगों के लिए यह समय काफी कठिन है, लेकिन उन्हें दिल छोटा करने की जरूरत नहीं है। यह समय जल्द ही बीत जाएगा। गडकरी ने कहा कि सरकार विकास दर बढ़ाने की कोशिशों में जुटी है और मुझे लगता है कि हम जल्द ही सबसे तेज इकोनॉमी बन जाएंगे। 

September 12, 2019

2 राज्यों ने ट्रैफिक जुर्माना घटाया, 2 घटाने वाले हैं; दिल्ली समेत 7 और राज्य खिलाफ

नई दिल्ली. 11 राज्य भारी-भरकम ट्रैफिक जुर्माने के खिलाफ हो गए हैं। इनमें चार भाजपा शासित राज्य हैं। जुर्माना राशि में गुजरात में कटाैती होने के अगले ही दिन बुधवार को भाजपा शासित राज्य उत्तराखंड ने भी जुर्माने की रकम घटा दी है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने भी राज्य के अधिकारियाें काे गुजरात की तर्ज पर जुर्माना घटाने का आदेश दिया है। इस बीच, महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री दिवाकर राओते ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर कहा- ‘नए मोटर व्हीकल एक्ट में जुर्माने की राशि हद से ज्यादा बढ़ा दी गई है। केंद्र सरकार से अनुरोध है कि इस पर दोबारा विचार करे और जरूरी संशोधन करके जुर्माने की राशि को कम करे।’

September 12, 2019

गाजियाबाद में हॉल्ट और दिल्ली से लखनऊ के सफर में 30 मिनट कम करने का आदेश, परिचालन फिर टला

नई दिल्ली (शेखर घोष). नई दिल्ली और लखनऊ के बीच तेजस एक्सप्रेस सितंबर के पहले सप्ताह में चलाने की बात कही गई थी। लेकिन इसमें अड़चन आ गई है। लखनऊ से दिल्ली के बीच तेजस का सफर 30 मिनट कम करने और गाजियाबाद में हॉल्ट देने को कहा गया है। नई टाइमिंग से चलाने में नार्दर्न और एनसीआर रेलवे जोन के लिए समस्या खड़ी हो गई है।

September 12, 2019

पेनगॉन्ग लेक में भारतीय जवानों की पेट्रोलिंग पर चीन को ऐतराज, फ्लैग मीटिंग के बाद टकराव खत्म

नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने आ गए। सेना के सूत्रों के मुताबिक, बुधवार को भारतीय सैनिक पेनगॉन्ग लेक के उत्तरी हिस्से में पेट्रोलिंग पर निकले थे, जिसका चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने विरोध किया। इसके बाद दोनों सेनाओं के बीच तनाव कम करने के लिए ब्रिगेडियर रैंक के अधिकारियों की फ्लैग मीटिंग हुई। इसमें चीनी सैनिक पीछे हटने के लिए तैयार हो गए और टकराव खत्म हुआ। चीन लगातार लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) का उल्लंघन करता रहा है। उसके सैनिकों ने पिछले साल जुलाई में लद्दाख के उत्तरी हिस्से में घुसपैठ कर तंबू लगा दिए थे।

September 12, 2019

खेत में जा रहे युवक को उठा ले गया टाइगर, वन विभाग ने शुरू किया सर्च अभियान

करौली। करौली क्षेत्र में करीब एक माह बाद ही टाइगर ने हमला कर एक और ग्रामीण की जान ले ली। सपोटरा उपखंड के बसारी गांव में खेत पर जा रहे युवक को टाइगर उठा ले गया। माना जा रहा है कि ग्रामीण की जान टाइगर 104 ने ली है। टाइगर 104 का पिछले कई दिनों से क्षेत्र में मूवमेंट बताया जा रहा है। ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस व वनकर्मी मौके पर पहुंचे। इससे पहले जिला मुख्यालय के पास दुर्गेशी घटा की बस्ती के पास से बाघ ने गत 31 जुलाई को चरवाहे को अपना शिकार बनाया था। बाघ उसे जंगल में ले गाया था। उसका शव 19 घंटे बाद मिला था।

September 10, 2019

पुलिस का ट्वीट- डियर विक्रम जवाब दें, सिग्नल तोड़ने पर चालान नहीं काटेंगे; यूजर्स बोले- ज्यादा काम न करें

नागपुर. महाराष्ट्र की नागपुर पुलिस ने चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर से इसरो का संपर्क टूट जाने के बाद ट्वीट कर लैंडर को खास मैसेज दिया है। नागपुर सिटी पुलिस ने सोमवार को ट्वीट किया, “डियर विक्रम, कृपया जवाब दीजिए। आपने सिग्नल तोेड़ा है इसके लिए हम आपका चालान नहीं काटेंगे।” इस ट्वीट के बाद यूजर्स ने पुलिस की हाजिर जवाबी की जमकर प्रशंसा की। यूजर्स ने इस पर कई मजेदार कमेंट्स भी किए।

September 10, 2019

पाक एस्ट्रोनॉट नमीरा ने इसरो की तारीफ की, कहा- अंतरिक्ष में राजनीतिक सीमाएं खत्म हो जाती हैं

नई दिल्ली. पाकिस्तान की पहली महिला एस्ट्रोनॉट (अंतरिक्ष यात्री) नमीरा सलीम ने चंद्रयान-2 को लेकर इसरो की खुलकर तारीफ की और इसे ऐतिहासिक प्रयास बताया। उन्होंने कहा, “मैं भारत और इसरो को चांद के दक्षिणी ध्रुव पर विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग के प्रयासों की सराहना करती हूं। चंद्रयान-2 न सिर्फ दक्षिण एशिया के लिए बल्कि पूरे वैश्विक अंतरिक्ष उद्योग के लिए गर्व का विषय है।”




Horizon Career Consultant
CKS Hospital
Vijay Bakery

Video Gallery


Horizon Hind E-Paper

10th September 2019

Horizon Hind News E-Paper 2019-09-10