RNI NO : RAJBIL/2013/50688
For News (24x7) : 9829070307
Breaking News
आठवीं के छात्र ने मामा के घर फांसी लगाकर दी जान |  पति ने 30 बार चाकू घोंपकर पत्नी को उतारा मौत के घाट |  सुशील मोदी बोले - नीतीश दिखाएं हिम्मत, लालू के दोनों बेटों को कैबिनेट से करें बर्खास्त |  23 हफ्ते की गर्भवती महिला ने गर्भपात के लिए खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा |  पाकिस्तान की जीत पर पटाखे चलाने के लिए गिरफ्तार किए गए लोगों को नहीं मिल पाएगी ज़मानत |  पूर्व पार्षद भारती श्री वास्तव बनी नारी शाला की चेयरमैन |  जेम एण्ड ज्यूलरी प्रशिक्षण संस्थान से तैयार होंगे नए उद्यमी -उद्योग आयुक्त |  राजीव गांधी हत्याकांड के दोषी ने की इच्छा मृत्यु की मांग |  सफलता की कहानी राजस्व रिकॉर्ड में 37 साल बाद सन्तोषी लाल बना संतोकी |  मुख्यमंत्री को ’जीएसटी-लॉ, प्रेक्टिस एण्ड प्रोसिजर’ पुस्तक की पहली प्रति भेंट  | 

health NEWS :

June 11, 2017

दांतों को खराब नहीं होने देंगे अंगूर के बीज, चमक भी रखताहै बरकरार

रिपोर्ट-अंगूर के बीजों की मदद से दांतों को सड़ने से रोका जा सकता है। एक नए अध्ययन से पता चला है कि अंगूर के बीज में पाया जाने वाला तत्व दांतों को सुरक्षित रखने वाले ऊतकों को मजबूती प्रदान करता है

May 31, 2017

मोटापा कम करता है अलसी का काढ़ा

रिपोर्ट -स्वस्थ रहने के लिए हमें अपने आहार में फल-सब्जियों के साथ-साथ विभिन्न तरह के बीजों को भी जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसे ही बीजों में से एक है अलसी, जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। ये शरीर को स्वस्थ रखने में फायदेमंद हैं। अलसी के बीजों से बने काढ़े का नियमित रूप से सेवन कई बीमारियों के इलाज में फायदेमंद है। 

May 31, 2017

गर्मी में बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने के ये हैं 5 नुकसान

रिपोर्ट -गर्मियों में लोग गला तर करने के लिए खूब ठंडा पानी पीते हैं लेकिन ज्यादा ठंडा पानी पीने से हमें नुकसान भी पहुंच सकता है। दरअसल इससे आंत रोग और पाचन क्रिया में परेशानी आ सकती है। इसलिए गर्मियों में बहुत ठंडा पानी पीने से हमेसा बचना चाहिए। यही नहीं एकदम बाहर गर्मी से आने के बाद तो बिल्कुल भी ठंडा पानी न पिएं। इससे सर्दी झुकाम का खतरा हो सकता है।

May 31, 2017

रोज लें पालक का जूस, बीमारियों से रहेंगे दूर

रिपोर्ट -पालक की पत्त‍ियों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें मिनरल्स, विटामिन और दूसरे कई न्यूट्रीएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है। अगर पालक का पूरा फायदा चाहिए तो पालक का जूस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। पालक के जूस में विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं।

May 31, 2017

कई बीमारियों के उपचार में कारगर हैं ये खूबसूरत फूल

रिपोर्ट -प्रकृति में बिखरे रंगबिरंगे फूल ईश्वर का अमूल्य वरदान हैं। ये न केवल घर-आंगन की शोभा बढ़ाते हैं, बल्कि अपनी खुशबू से पूरा वातावरण महकाते हैं। इनमें से कई फूलों की खुशबू से दुनिया भर में परफ्यूम का बाजार गुलजार है तो कई फूलों में औषधीय गुण मौजूद हैं, जिनकी वजह से ये हमारे शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य को भी संवारते हैं और कई बीमारियों के उपचार में कारगर हैं। ये हमारे दिलोदिमाग पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ते हैं और उन्हें तरोताजा रखने में मदद करते हैं। इनके अलावा इनका इस्तेमाल एरोमा थेरेपी, स्पा जैसे सौंदर्य उपचार में भी किया जाता है।

May 29, 2017

मोटापे से युवाओं में 17 साल की आयु में भी हो सकता है दिल के रोगों का खतरा

कोपेनहेगन सामान्य से ज्यादा बॉडी मास इंडेक्स की वजह से अधेड़ और इससे अधिक की आयु में दिल के रोगों का खतरा रहता है. लेकिन एक नए शोध में पता चला है कि उच्च बीएमआई से 17 साल की आयु में भी दिल संबंधी रोगों का खतरा हो सकता है.

May 6, 2017

पीआईएमएस मे मरीज का नि: शुल्क इलाज़ से मिला जीवनदान

उदयपुर । पैसिफिक इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (पीआईएमएस) हॉस्पिटल उमरडा मे गत दिनो किडनी मे समस्या से परेशान व्यक्ति का नि:शुल्क ऑपरेशन किया गया । मंडसोर (एमपी) निवासी बाला राम (उम्र 34 वर्ष) की आर्थिक स्थिति बहूत खराब थी ओर वह अपना इलाज़ का खर्च वहन करने मे असमर्थ था ।बाला राम को सर्जरि वार्ड मे भर्ती कराया गया । उसे पथरी की समस्या थी ओर पथरी का आकार भी काफी बड़ा था ओर साथ ही उसकी किडनी का आकार भी बड़ रहा था ओर उसे यूरीन मे भी काफी समस्या हो रही थी ।

May 5, 2017

गिरते बालों की समस्‍या से नहीं होगा सामना

बाल झड़ना आज के दौर की सबसे आम परेशानी है. इसे बाल झड़ने को डॉक्‍टरी भाषा में एलोपेशीया कहा जाता है. आमतौर पर यह स्‍थायी होती है. एलोपेशीया का दूसरा प्रकार जिसे एलोपेशीया एरेटा कहा जाता है अस्‍थायी होता है. इस समस्‍या से पीडि़त लोगों के सिर और अन्‍य अंगों से बाल झड़ने लगते हैं. कोई बीमारी या बालों की सही ढंग से केयर न करने का परिणाम भी बाल झड़ने के रूप में सामने आता है. अगर आपको लगता है कि आपके बाल तेजी से गिरते जा रहे हैं तो फौरन डर्मटॉलजिस्ट से सम्‍पर्क करें. आइए जानते हैं हेयर फॉल के कारणों के बारे में. गलत हेयर कॉस्मेटिक या बालों की अनुचित देखभाल

May 5, 2017

घुटने से आ रही है आवाज तो ये हो सकता है खतरे का अलार्म

जब अपने घुटनों को मोड़ते हैं तो चटकने या टूटने जैसी हल्की आवाजें सुनाई देती हैं. यह घुटने के शुरुआती आस्टियोआर्थराइटिस से ग्रसित होने का संकेत है. आस्टियोआर्थराइटिस एक तरह का गठिया रोग है, जिसमें हड्डियों के सिरों पर लचीले ऊतकों की संख्या कम हो जाती है. घुटनों के जोड़ों पर मौजूद कार्टिलेज धीरे-धीरे खत्म हो जाता है. जैसे ही क्षतिग्रस्त घुटने का जोड़ गति करता है इससे टूटने या चटकने जैसी आवाजें आती हैं, जिसे घुटने की चरचराहट कहते हैं. यह आवाजें घुटने में अक्सर होती हैं और आमतौर पर दर्द नहीं देतीं.

May 4, 2017

बिना एक्‍सरसाइज किए रह पाएंगे फिट गोली से मिलेगा व्यायाम का फायदा

बिना व्यायाम के तंदुरुस्त रहना चाहते हैं और चर्बी को कम करते हुए शारीरिक क्षमता बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रोजाना सिर्फ एक गोली लेनी होगी. शोधकर्ताओं के अनुसार, दौड़ने से सक्रिय होने वाली गुणसूत्र प्रणाली को कुछ रसायनों के जरिए बैठे रहते हुए भी सक्रिय किया जा सकता है. इससे वजन को नियंत्रित किया जा सकता है. इससे दिल के रोगों, पल्मोनरी बीमारी, टाइप2 मधुमेह और दूसरी स्वास्थ्य दिक्कतों से जुड़े लोगों को राहत मिल सकेगी.

May 4, 2017

गुलमेहंदी की सुगंध बच्चों में याददाश्त बढ़ाने में कारगर

बच्चों की स्मरण क्षमता बढ़ाने में गुलमेहंदी की सुगंध मददगार हो सकती है ब्रिटेन के नार्थम्बरिया विश्वविद्यालय के मार्क मास ने कहा कि हम जानते हैं कि खराब कामकाजी याददाश्त खराब शैक्षिक प्रदर्शन से जुड़ी है. इन निष्कर्षो से बच्चों में अकादमिक प्रदर्शन में सुधार लाने में कम लागत व आसान दखल की संभावना का पता चला है. गुलमेहंदी के तेल की सुगंध स्वस्थ वयस्कों में संज्ञानात्मक क्षमता बढ़ाने में कारगर होता है



Horizon Career Consultant


CKS Hospital




Horizon Overseas

Video Gallery